उप्र : स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर नगर निगम की कवायद शुरू

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ को देश के 10 सबसे साफ शहरों में शामिल कराने के लिए चार जनवरी से होने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर नगर निगम ने अपनी तैयारियां तेज कर दी है। अधिकारियों की मानें तो हर काम की डेट लाइन तय कर जिम्मेदार अधिकारियों को नोटिस जारी कर दिया गया है। नगर निगम के एक अधिकारी ने बताया कि अधिकारियों को नोटिस जारी कर दिया गया है और उनकी जवाबदेही भी तय की जा रही है। इको ग्रीन संस्था के माध्यम से नगर निगम द्वारा छह लाख घरों में कैरी बैग बांटे जाएंगे।

अधिकारी ने बताया कि 70 पाकरें में साफ-सफाई की व्यवस्था के लिए एलडीए और नगर निगम जल्द ही एक साथ एक कार्य योजना की शुरुआत करेंगे। 31 अक्टूबर तक 100 फीसदी घरों से कूड़ा उठाने का प्रबंध किया गया है। 15 दिन के भीतर सभी गाड़ियों में जीपीएस लगवाया जाएगा ताकि उनकी निगरानी हो सके।

उन्होंने बताया कि एक महीने के भीतर बायोमैट्रिक मशीन पर अटेंडेंस की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इसके साथ ही खुले में शौच को रोकने के लिए कड़े नियम बनाए गए हैं और इसका कड़ाई से पालन कराया जाएगा।

नगर आयुक्त उदयराज सिंह ने बताया कि सभी अधिकारियों को तय समय पर काम पूरा करना होगा। हम लापरवाही और जवाबदेही तय करने के साथ ही कार्रवाई भी करेंगे।

POPULAR ON IBN7.IN