योगी से मिला फिनलैंड के मंत्रियों का प्रतिनिधिमंडल

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मंगलवार को शास्त्री भवन में फिनलैंड के ऊर्जा, आवास एवं पर्यावरण मंत्री किमो टेलीकेईन के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने भेंट की।

टेलीकेईन ने ऊर्जा, अतिरिक्त ऊर्जा, वैकल्पिक यातायात, ईंधन तथा इलेक्ट्रिक वाहन, आवास एवं शहरी नियोजन, पर्यावरण एवं मौसम में परिवर्तन जैसे क्षेत्रों में फिनलैंड सरकार की ओर से सहयोग करने की इच्छा व्यक्त की। उन्होंने मुख्यमंत्री को कार्यकाल के छह माह पूरे करने पर बधाई भी दी।

मुख्यमंत्री योगी ने प्रदेश में प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करते हुए कहा, "उप्र एक बहुत बड़ा राज्य है। यहां की जनसंख्या 22 करोड़ है, जो प्रदेश को देश का सबसे बड़ा बाजार भी बनाती है। मध्यम वर्ग में हो रही वृद्धि के फलस्वरूप प्रदेश में सभी क्षेत्रों में निवेश व कारोबार की अपार संभावनाएं हैं। राज्य में ऊर्जा, बुनियादी ढांचे का विकास, स्मार्ट सिटी का विकास जैसे क्षेत्रों में वृहद अवसर मौजूद हैं। राज्य सरकार फिनलैंड के साथ आपसी सहयोग के लिए उत्सुक है। प्रदेश सरकार राज्य के निवासियों के हित में इसे एक अवसर के रूप में देखती है।"

इससे पूर्व, प्रतिनिधिमंडल ने ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा एवं औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना के साथ भी बैठक की थी, जिसमें फिनलैंड को ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2018 में पार्टनर कंट्री के रूप में आमंत्रित करने, संभावित सहयोग से संबंधित क्षेत्रों पर एक संयुक्त अध्ययन एवं क्रियान्वयन के लिए रूपरेखा तैयार करने, प्रदेश में फिनलैंड विशिष्ट इंडस्ट्रीयल क्लस्टर की स्थापना, संभावित औद्योगीकरण, रिसर्च, शिक्षाविदों को प्रशिक्षण एवं क्षमता विकास कार्यक्रमों के आदान-प्रदान तथा दोनों पक्षों द्वारा क्षेत्र विशेष अपनाई जाने वाली उत्तम प्रक्रियाओं के आदान-प्रदान पर विचार किया गया।

फिनलैंड के प्रतिनिधि मंडल में भारत में फिनलैंड की राजदूत नीना वासूकुलाठी, मिनिस्टर ऑफ इकोनॉमिक अफेयर्स एंड इंप्लायमेंट के अंडर सेक्रेटरी ऑफ स्टेट पिटारी पेलटोइन, मिनिस्ट्री ऑफ इन्वायरमेंट के डायरेक्टर ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन एंड इंटर नेशनल अफेयर्स इसमो टाइन सहित कई गणमान्य शामिल थे।

POPULAR ON IBN7.IN