भारत को पाकिस्तान से नहीं चीन से खतरा : मुलायम

समाजवादी पार्टी (सपा) के संरक्षक और पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने शनिवार को कहा कि पाकिस्तान भारत से मुकाबला नहीं कर सकता। देश को पाकिस्तान से नहीं चीन से खतरा है। मुलायम शनिवार को बख्शी का तालाब इलाके में चंद्रिका देवी मंदिर में सपा नेता और पूर्व सांसद भगवती सिंह के जन्मोत्सव कार्यक्रम पर लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा, "चीन के खिलाफ हम सब को एक साथ खड़ा होना पड़ेगा। चीन के साथ किसी भी संघर्ष में हम केंद्र सरकार के साथ हैं।"

समारोह क दौरान पाकिस्तान और चीन की बात करते हुए मुलायम ने कहा, "मैं 20 साल से कह रहा हूं भारत को पाकिस्तान से नहीं चीन से खतरा है। पाकिस्तान भारत का मुकाबला नहीं कर सकता। चीन के सवाल पर हम सब एक हैं। चीन को लेकर देश को एक साथ खड़ा होना पड़ेगा। चीन के साथ किसी भी संघर्ष में हम केंद्र सरकार के साथ हैं।"

उन्होंने कहा, "चीन सिक्किम और भूटान पर कब्जे की साजिश रच रहा है। वह भारत पर हमले की पूरी तैयारी कर चुका है।"

मुलायम ने केंद्र को चीन से सतर्क रहने की नसीहत दी और कहा, "चीन को लेकर केंद्र सरकार को सर्वदलीय बैठक बुलानी चाहिए। कई बार इस मुद्दे को उठाने के बावजूद केंद्र सरकार यह नहीं बता रही कि चीन के खिलाफ भारत क्या कदम उठा रहा है।"

केंद्र में एक बार बन चुकी तीसरे मोर्चे की सरकार की बात करते हुए उन्होंने कहा, "अगर हम उस समय प्रधानमंत्री बन जाते तो आज भूतपूर्व प्रधानमंत्री ही रहते तो क्या बिगड़ जाता।"

भगवती सिंह की तारीफ करते हुए मुलायम ने कहा, "भगवती सिंह समाजवादी संत हैं। इन्होंने कभी कुछ मांगा नहीं। कार्यकर्ता भगवती सिंह से राजनीति व समाज सेवा सीखें।"

उन्होंने लोगों से सपा को मजबूत करने की बात करते हुए कहा कि सभी लोग मिल कर समाजवादी पार्टी को मजबूत करें।

पूर्व सांसद भगवती सिंह के जन्मोत्सव कार्यक्रम में सपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री शिवपाल सिंह यादव भी शामिल रहे।

POPULAR ON IBN7.IN