योगी सरकार ने 60 दिन में 7वीं बार किया बड़ा प्रशासनिक फेरबदल

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने आज एक बार फिर बड़ा प्रशासनिक फेरबदल किया है. पुलिस प्रशासन में बड़ा बदलाव करते हुए आईजी, डीआईजी, एडीजी, एसपी और एसएसपी लेवल के 67 आईपीएस अफसरों के तबादले कर दिए हैं. इस फेरबदल में आलोक कुमार को यूपी के नए प्रमुख सचिव गृह की जिम्मेदारी दी गई है तो वहीं देवाशीष पांडा को दिल्ली में यूपी का रेजिडेंट कमिश्नर बनाया गया है.

अब तक लगभग 200 आईपीएस अधिकारियों का ट्रांसफर

ट्रांसफर लिस्ट में बरेली, इलाहाबाद, झांसी, हमीरपुर, बागपत, ललितपुर, महाराजगंज और एटा जैसे जिलों में तैनाती शामिल हैं. इन जिलों में जिन अधिकारियों की तैनाती की गयी है, वे पुलिस अधीक्षक से लेकर पुलिस उपमहानिरीक्षक लेवल के अफसर हैं.

आपको बता दें कि पिछले 60 दिनों में प्रशासनिक स्तर पर यूपी सरकार ने ये सातवां बड़ा फेरबदल किया है. इसमें अपर पुलिस महानिदेशक (पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड) एस एन सावत को इलाहाबाद जोन का एडीजी नियुक्त किया गया है. आज के तबादलों के साथ ही योगी आदित्यनाथ सरकार ने सत्ता संभालने के बाद से अब तक लगभग 200 आईपीएस अधिकारियों का ट्रांसफर किया है.

यूपी में 67 आईपीएस अधिकारियों के तबादले

कानून व्यवस्था को लेकर विपक्ष के हमलों के बीच उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने आज पुलिस महकमे में बड़ा फेरबदल करते हुए 67 आईपीएस अधिकारियों के तबादले कर दिये. माना जा रहा है कि यह फेरबदल यूपी के कुछ हिस्सों में अपराध बढ़ने की खबरों को लेकर हुआ है.

दरअसल इन दिनों विधानसभा के चल रहे सत्र में विपक्ष लगातार सरकार को इस मुद्दे पर घेर रहा है. इस कदम को पुलिस तंत्र मजबूत करने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है. विधानसभा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कल कहा था कि अपराधियों को राजनीतिक संरक्षण नहीं हासिल होगा.

अपराध और अपराधियों के प्रति ‘जीरो टॉलरेंस’

विपक्ष लगातार सरकार पर आरोप लगा रहा है कि कानून व्यवस्था की स्थिति अत्यंत खराब हो गयी है. योगी ने कहा, ‘‘जहां तक कानून व्यवस्था का प्रश्न है, जाति, मत और मजहब के आधार पर किसी के साथ भेदभाव नहीं किया जाएगा. मामलों को निपटाने के लिए समयसीमा तय की गयी है.’’ मुख्यमंत्री ने कहा कि अपराध और अपराधियों के प्रति ‘जीरो टॉलरेंस’ (जरा भी बर्दाश्त नहीं करने) की नीति अपनायी जाएगी.

यहां देखें पूरी लिस्ट:-

UP IPS

UP IPS 1  UP IPS 2 UP IPS 3 UP IPS 4

पिछले 2 सप्ताह में 3 बार हुआ IAS और IPS अफसरों का ट्रांसफर

इससे पहले उत्तर प्रदेश सरकार ने पुलिस महकमे में भारी फेरबदल करते हुए 12 मई को 39 जबकि 14 मई को 31 आईपीएस अधिकारियों के तबादले किए थे. तो वहीं 3 मई को यूपी सरकार ने बड़ा प्रशासनिक फेरबदल करते हुए 25 आईएएस अफसरों के ट्रांसफर कर दिए थे.

26 अप्रैल को 84 IAS और 54 IPS अफसरों का ट्रांसफर

इससे पहले 26 अप्रैल को यूपी की योगी सरकार ने प्रशासनिक अमले में भारी फेरबदल करते हुए दर्जनों आईएएस अफसरों के तबादले किए थे. योगीराज में ये सबसे बड़ा फेरबदल था. जिसमें 84 IAS और 54 IPS अफसरों का ट्रांसफर किया गया था. इसके साथ ही 9 PCS अधिकारियों का भी तबादला हुआ था. दिलचस्प ये कि समाजवादी पार्टी के गढ़ में जमे अफसरों को हटाया गया था.

12 और 18 अप्रैल को भी हुआ था बड़ा फेरबदल

आपको बता दें कि पिछले महीने 12 और 18 अप्रैल को भी योगी सरकार ने राज्य की प्रशासनिक व्यवस्था में बड़ा फेरबदल किया था. 18 अप्रैल को हुए फेरबदल में 41 आईएएस अफसरों का तबादला किया गया था. तो वहीं 12 अप्रैल को 20 सीनियर आईएएस अधिकारियों का तबादला कर दिया गया था जबकि मुख्यमंत्री के प्रमुख सूचना सचिव नवनीत सहगल और नोएडा अथॉरिटी के चेयरमैन रमा रमण हटा दिए गए थे.

POPULAR ON IBN7.IN