महापुरुषों के नाम पर नहीं होगी छुट्टी : योगी आदित्यनाथ

लखनऊ:  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को लखनऊ में बाबा साहेब अंबेडकर को उनकी जयंती पर श्रद्घांजलि दी। इस दौरान योगी ने कहा कि स्कूलों में बच्चों को महापुरुषों की जानकारी दी जानी चाहिए, इनके नाम पर छुट्टी बंद होनी चाहिए।

भीमराव अंबेडकर की 126वीं जयंती पर मंच से स्वच्छता का नारा देते हुए उन्होंने कहा कि साल 2022 तक देश को स्वच्छ कर देंगे।

प्रधानमंत्री मोदी का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, "वह देश में पिछड़ों को आगे बढ़ने का मौका दे रहे हैं। हम भी ऐसा राज्य बनाने का प्रयास कर रहे हैं, जहां दलितों व पिछड़ों का विकास होगा।"

अंबेडकर जयंती पर योगी ने कहा, "उप्र में किसी के साथ अन्याय नहीं होगा। हम गरीबों को न्याय दिलाने की कोशिश कर रहे हैं।"

उन्होंने कहा, "हमारी सरकार किसी के साथ भेदभाव नहीं करेगी। हम बाबा साहेब के नक्शे कदम पर चलेंगे।" उन्होंने दलित बच्चों को छात्रवृत्ति देने की घोषणा की।

लखनऊ के हजरतगंज में बाबा भीमराव अंबेडकर को श्रद्घांजलि देकर उन्होंने लोगों को संबोधित किया। उन्होंने बाबा साहब की प्रतिमा पर माल्यार्पण भी किया।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा, "महापुरुषों की जयंती पर अब स्कूलों में छुट्टी नहीं होगी, बल्कि इस दिन स्कूलों में बच्चों को उनके बारे में पढ़ाया जाएगा।"

योगी ने कहा, "अंबेडकर जयंती पर 100 तालाबों की खुदाई का काम शुरू कराकर मजदूरों को रोजगार दिया गया है। डीएम ने मंडल स्तर पर चिन्हित तालाबों की खुदाई का काम आज से शुरू करवाया है।"

उन्होंने कहा, "भारत सरकार हर वर्ग के साथ खड़ी है और समाज के हर वर्ग को सम्मान दिलाया जाएगा। भीमराव जी की प्रेरणा से हम भी देश हित में काम करेंगे। उप्र सरकार सभी भेदभाव को भुलाकर काम करेगी।"

उन्होंने कहा, "भीमराव ने हमेशा सबको साथ लेकर चलने की बात कही थी। उप्र सरकार भी ऐसा ही करेगी। भीमराव की तरह यह सरकार उप्र के लिए हमेशा समर्पित है। उनके पद चिह्नें पर चलकर हम आगे बढ़ेंगे। आर्थिक और समाजिक समानता पर उनकी सोच को कभी नहीं भूला जा सकता।"

POPULAR ON IBN7.IN