उत्‍तर प्रदेश ओपिनियन पोल: समाजवादी पार्टी को बहुमत नहीं, बीजेपी होगी दूसरी सबसे बड़ी पार्टी

उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए ओपिनियन पोल का दौर शुरू हो गया है। एबीपी न्‍यूज-लोकमत-सीएसडीएस के सर्वे में किसी पार्टी को बहुमत नहीं मिला है। 141-151 सीटों के साथ समाजवादी पार्टी सबसे आगे है। जबकि भाजपा और सहयोगी दल 129-139 सीट जीतते नजर आ रहे हैं। बसपा को 93-103 सीटें मिलती दिख रही हैं, जबकि सर्वे के अनुसार, कांग्रेस को सिर्फ 13-19 सीटें मिलेंगी। सर्वे में सामने आया है कि यूपी का 75 फीसदी यादव वोटर सपा के साथ है। जबकि बीएसपी के साथ 4, भाजपा के साथ 14 और कांग्रेस के साथ 5 फीसदी यादव वोटर हैं। 54 फीसदी मुस्लिम सपा के साथ हैं, जबकि बसपा के साथ 14 प्रतिशत वोटर हैं। 9 फीसदी ने भाजपा को वोट देने की बात कही और 7 ने कांग्रेस का साथ देने को कहा। 12 फीसदी सवर्ण वोटर सपा, 8 फीसदी बसपा, 55 फीसदी भाजपा , 10 प्रतिशत कांग्रेस के साथ हैं। 56 फीसदी अन्‍य दलित बीएसपी, 16 फीसदी सपा, 13 फीसदी भाजपा तथा 11 प्रतिशत कांग्रेस के साथ हैं। जाटव में 7 फीसदी, बीएसपी 74 फीसदी, भाजपा 8 फीसदी और कांग्रेस को 4 फीसदी ने वोट देने की बात कही।

सर्वे में हिस्‍सा लेने वाले 41 फीसदी लोगों को लगता है कि मायावती से बेहतर सरकार अखिलेश यादव ने दी है। यूपी सीएम के लिए पहली पसंद भी अखिलेश ही हैं। उन्‍हें 28 फीसदी लोग सीएम पद पर देखना चाहते हैं। जबकि मायावती को 21, योगी आदित्‍यनाथ को 4 फीसदी और मुलायम को 3 प्रतिशत लोगों ने अपनी पसंद बताया है। समाजवादी पार्टी के वोटरों से किए गए सर्वे में 83 फीसदी ने कहा कि वे अखिलेश को सीएम चाहते हैं, जबकि सिर्फ 6 फीसदी ने मुलायम का नाम लिया। सिर्फ 2 फीसदी ने रामगोपाल यादव को सीएम चुनने की बात कही।

जब लोगों से यह पूछा गया कि क्‍या वह यह चाहते हैं कि अखिलेश की जगह मुलायम सीएम बनें तो 33 फीसदी ने हां में जवाब दिया, जबकि 37 फीसदी ने इससे असहमति जताई। समाजवादी पार्टी के झगड़े के लिए 25 फीसदी लोग शिवपाल सिंह यादव को जिम्‍मेदार मानते हैं। जबकि सिर्फ 6 फीसदी लोग अखिलेश को जिम्‍मेदार मानते हैं। हालांकि यह सर्वे सपा के वर्तमान झगड़े से पहले कराया गया था।

सर्वे में पूर्वी यूपी में समाजवादी पार्टी को 35 फीसदी, बसपा को 18 फीसदी और भाजपा को 30 फीसदी लोगों ने वोट देने की बात कही। पश्चिमी यूपी में बीजेपी आगे हैं। यहां उसे 37 फीसदी लोगों का समर्थन मिला है, जबकि सपा को 16 और बसपा को 12 प्रतिशत लोगों ने वोट देने को कहा है।

  • Agency: IANS