'दिलवाले' बना रहे अनोखा रिकॉर्ड, 800वां निशुल्क आपरेशन

आगरा: डाक्टरों के एक समूह ने मिसाल कायम कर एक अनोखा रिकॉर्ड बनाने में सफलता पाई है। डाक्टरों का यह समूह जरूरतमंदों को चिकित्सा सेवाएं निशुल्क उपलब्ध करा रहा है। इस कड़ी में इन डाक्टरों ने एक लड़की का 800वें मरीज के रूप में सफल ऑपरेशन करने में कामयाबी हासिल की है।

यह समूह उन दीन-हीन लोगों के लिए जीवनदायक साबित हो रहा है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। जिनके लिए महंगी चिकित्सा सेवाएं लेना बूते से बाहर है।

आगरा विकास मंच के सामाजिक कार्यकर्ता अशोक जैन ने आईएएनएस से बातचीत में बताया कि हम लोग मानते हैं कि बोलने से अधिक कर्म की महत्ता है। एक खुशहाल दिल जिंदगी बनाता है।

जैन ने बताया कि आगरा विकास मंच की स्थापना वर्ष 2004 में गरीब व जरूरतमंदों को निशुल्क चिकित्सा सुविधाएं देने के उद्देश्य से की गई। चाहे वो किसी धर्म, जाति व वर्ग से संबंध रखता हो।

असंख्य लोग हृदय व उससे संबंधित बीमारियों के चलते असमय मौत का शिकार हो जाते हैं। कुछ मरीज समस्या का पता चलने पर आर्थिक रूप से कमजोर होने के चलते इलाज बीच में छोड़ देते हैं।

उन्होंने कहा कि आगरा विकास मंच हृदय संबंधी रोगों से जूझ रहे ऐसे ही अभावग्रस्त लोगों की मदद करने के लिए है।

यह मिशन चलाने का आइडिया 26 जुलाई, 2005 को हृदय विशेषज्ञ डाक्टरों के सेमिनार में आया।

सेमिनार में शहर के सभी हृदय विशेषज्ञ डाक्टर पहुंचे थे। उस समय दिल्ली के मैक्स हार्ट सेंटर के परवीन चंद्रा ने लोगों को संबोधित किया।

इसके बाद से ही आगरा विकास मंच ने हृदय संबंधी बीमारियों के प्रति जागरूक करने, उनके लक्षण व उपचार संबंधी तरीके बताने की मुहिम चलाई। शहर में जांच शिविर लगाए। उन मरीजों की सूची बनाई गई जिन्हें सर्जरी की आवश्यकता थी।

इसके बाद जांच शिविर लगाए जाने की खबरें धीरे-धीरे आगे बढ़ी। इसके चलते आसपास के राज्यों उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश व राजस्थान से भी मरीज शिविर में आने लगे।

वर्ष 2005 में दिल के मरीजों की सर्जरी दिल्ली के मैक्स हार्ट सेंटर, साकेत में डाक्टर परवीन चंद्रा, आईएस विरधी, केएस डागर व वीरेश महाजन ने की।

इस कड़ी में आगरा निवासियों ने दिल खोलकर सहयोग किया। देखते-देखते अन्य अस्पताल जिसमें मेदांता, एस्कार्ट हार्ट इंस्टीट्यूट व पुष्पांजलि क्रासले अस्पताल भी मदद को आगे आ गए। एम्स के डाक्टरों ने भी इस मिशन में मंच का सहयोग किया।

आगरा विकास मंच परामर्श, पूर्व जांच, दवाएं व ईसीजी जैसी सेवाएं भी निशुल्क दे रहा है। इसके अलावा मरीजों को आगरा से दिल्ली वापस एंबुलेंस में भी भेजता है।

इंडो एशियन न्यूज सर्विस।

POPULAR ON IBN7.IN