आगरा में इंजीनियरिंग कॉलेज को बंद करने का आदेश

आगरा में जिला प्रशासन ने पक्षी अभयारण्य के पास बने आनंद इंजीनियरिंग कालेज को पर्यावरणीय कानूनों का उल्लघंन करने के कारण बंद करने का आदेश दिया गया है। एक अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि जिला मजिस्ट्रेट जुहेर-बिन-सागिर ने बुधवार को वन्यजीव विभाग ेको दिल्ली-आगरा हाईवे पर स्थित सूर सरोवर पक्षी अभयारण्य से सटे कालेज को सील करने को कहा।

जिला वन अधिकारी सुजॉय बनर्जी ने आईएएनएस से कहा, "डीएम ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय के आदेश पर कार्रवाई करते हुए कालेज को बंद कराने का आदेश दे दिया है।"

गौरतलब है कि वन्यजीव विभाग ने छह माह पूर्व इस कालेज के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर इसे सील कर दिया था। इसके विरोध में कालेज प्रशासन ने उच्च न्यायालय में अपील की, लेकिन पिछले महीने ही अदालत ने उसे खारिज कर दिया था।

अवैध भूमि पर बने इस कालेज की तेज रोशनी से अभयारण्य के पक्षी काफी परेशान थे। इसके अलावा कालेज छात्रावास का अपशिष्ट कचरा बिना किसी उपचार के पास में ही बनी झील को प्रदूषित कर रहा है।

वर्ष 2012 में भी विभाग ने अवैध निर्माण और प्रदेश की सबसे बड़ी झील को प्रदूषित करने के कारण इसकी दो इमारतों को सील कर दिया था।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

POPULAR ON IBN7.IN