त्रिपुरा उच्च न्यायालय गर्मी की छुट्टी में करेगा मामलों की सुनवाई

 

अगरतला:  त्रिपुरा उच्च न्यायालय में पुराने लंबित मामलों के निपटारे के लिए 15 मई से शुरू होने वाली 11 दिवसीय गर्मियों की छुट्टियों में भी मामलों की सुनवाई होगी। उच्च न्यायालय के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा, "उच्च न्यायालय में 15 मई से 18 मई के बीच अन्य महत्वपूर्ण मामलों के अलावा पुराने वाहन दुर्घटना और आपराधिक मामलों की सुनवाई होगी।"

उन्होंने कहा कि 25 मई तक शेष समय में अदालत की रजिस्ट्री सुबह 10.30 बजे से हर रोज तीन घंटे के लिए काम करेगी।

अधिकारी ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर कहा कि त्रिपुरा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति टी. वईफेई ने सार्वजनिक हित को ध्यान में रखते हुए यह विशेष कदम उठाया है।

अधिकारी ने कहा, "सर्वोच्च न्यायालय ने 11 मई से शुरू होने वाली गर्मियों की छुट्टियों के दौरान 5,300 मामलों की सुनवाई का फैसला लेकर अनुकरणीय कदम उठाया है। ये मामले संवैधानिक पीठों द्वारा ट्रिपल 'तलाक', वॉट्स एप यूजर डाटा सुरक्षा और अवैध आव्रजन और नागरिकता अधिनियम की धारा 6ए जैसे महत्वपूर्ण मामलों की सुनवाई के प्रस्ताव के अतिरिक्त हैं।"

उन्होंने कहा कि जब मार्च 2013 में त्रिपुरा उच्च न्यायालय का गठन किया गया था, तब अदालत में 6,619 मामले लंबित थे, जिनकी संख्या कम होकर 2,283 हो चुकी है।

लंबित मामलों की संख्या को कम करने के लिए नियमित लोक अदालतें आयोजित करने के अलावा कई कदम उठाए गए हैं।

अधिकारी ने कहा कि मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति टी. वईफेई ने विवाह और घरेलू मुद्दों के अलावा बच्चों, महिलाओं और वृद्धों से संबंधित मामलों के जल्द निपटारे पर जोर दिया है।

POPULAR ON IBN7.IN