त्रिपुरा में गरीब कैंसर मरीजों को मिलेगा मासिक भत्ता

अगरतला:  त्रिपुरा सरकार ने गरीब कैंसर मरीजों के लिए 600 रुपये के मासिक भत्ते की शुरुआत की है। त्रिपुरा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री बादल चौधरी ने बुधवार को आईएएनएस से कहा, "यह भत्ता उन कैंसर मरीजों को दिया जा रहा है जिनकी वार्षिक आय 1,50,000 रुपये से कम है और कोई भी परिवार का सदस्य सरकारी सेवा में नहीं है।"

उन्होंने कहा कि इस योजना को समाज कल्याण विभाग के जरिए संचालित किया जा रहा है। गंभीर मरीजों को राशि उनके घर पर दी जा रही है।

क्षेत्रीय कैंसर केंद्र के प्रमुख गौतम मजूमदार के अनुसार, आठ पूर्वोत्तर राज्यों में कैंसर मरीजों की संख्या त्रिपुरा में सबसे कम और मिजोरम में सबसे ज्यादा है।

मजूमदार ने आईएएनएस से कहा, "त्रिपुरा में प्रति लाख आबादी पर 70 कैंसर के मरीज हैं इसके मुकाबले मिजोरम में प्रति लाख पर 200 कैंसर मरीज हैं।"

उन्होंने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पिछले साल पूरे देश में अमृत (अफोर्डेबल मेडिसिन एंड रिलायबल इंप्लांट्स फॉर ट्रीटमेंट) फार्मेसी की स्थापना की शुरुआत की। इसका मकसद कैंसर व दिल के रोगों के इलाज में आम मरीजों के खर्च में कमी लाना है।

उन्होंने कहा, "हर पूर्वोत्तर राज्य में एक अमृत फार्मेसी की स्थापना की जाएगी। फार्मेसी का उद्घाटन यहां गुरुवार को स्वामी विवेकानंद की जयंती पर किया जाएगा।"

  • Agency: IANS