जयललिता ने 201 अम्मा कैंटीन शुरू की

Chennai: AIADMK chief J Jayalalithaa during her swearing-in ceremony as the chief minister of the southern state of Tamil Nadu in Chennai on May 23, 2015. Chennai: AIADMK chief J Jayalalithaa during her swearing-in ceremony as the chief minister of the southern state of Tamil Nadu in Chennai on May 23, 2015.

चेन्नई: तमिलनाडु की मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के एक दिन बाद जे. जयललिता ने रविवार को राज्य के विभिन्न हिस्सों में 201 अम्मा कैंटीनों और विभिन्न लोकलुभावन योजनाओं का वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से उद्घाटन किया। उन्होंने एक योजना शुरू की जिसके तहत 500 ग्राम 'ए' श्रेणी की अरहर दाल और उड़द की दाल अब क्रमश: 53.50 रुपये और 56 रुपये प्रतिकिलोग्राम की दरों पर मिलेगी।

राज्य सरकार द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक, 'बी' श्रेणी की 500 ग्राम उड़द की दाल 49.50 रुपये की दर पर बेची जाएगी।

दालों की बिक्री राज्य सरकार के सहकारी भंडारों के माध्यम से की जाएगी।

राज्य में अम्मा कैंटीन योजना बेहद लोकप्रिय है। इन कैंटीनों में अच्छी गुणवत्ता का भोजन बेहद सस्ते दामों में मिलता है वह भी तीनों समय (सुबह, दोपहर और रात)।

अभी तक राज्य में कुल 279 अम्मा कैंटीन परिचालित हो रही थीं। रविवार से इनकी संख्या 498 हो गई है।

जयललिता ने गरीबों के लिए आवास योजना की भी शुरुआत की है। इसके साथ ही उन्होंने 1800 करोड़ रुपये की सड़क सुधार परियोजना, 77.13 करोड़ रुपये की पेयजल परियोजना और 100 करोड़ रुपये के आजीवन प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया है।

गरीबों के लिए आवास परियोजना के अंतर्गत इस योजना के लिए पात्र परिवारों को घर बनाने के लिए 210,000 रुपये की कुल राशि दी जाएगी।

उल्लेखनीय है कर्नाटक उच्च न्यायालय द्वारा आय से अधिक संपत्ति मामले में उन्हें बरी किए जाने के बाद जयललिता ने शनिवार को ही पांचवी बार राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी।

POPULAR ON IBN7.IN