तमिलनाडु के बजट में कोई नया कर नहीं

तमिलनाडु विधानसभा में गुरुवार को राज्य के वित्त मंत्री ओ. पन्नीरसेल्वम द्वारा पेश वर्ष 2013-14 के बजट में कोई नया कर नहीं लगाया गया और न ही मौजूदा करों में वृद्धि की गई। बजट में राजस्व अधिशेष का लक्ष्य रखा गया है।

उन्होंने उद्योगों की स्थापना के लिए 25,000 एकड़ का एक भूमि बैंक बनाने की सरकार की योजना की घोषणा भी की। बजट प्रस्ताव में तमिलनाडु औद्योगिक विकास निगम लिमिटेड द्वारा तूतीकोरीन में एक नया जहाजरानी भवन परिसर बनाने, मदुरै-तूतीकोरीन औद्योगिक कॉरिडोर का विकास तथा राज्य के दक्षिणी जिलों में औद्योगिक पिछड़ापन दूर करने की खातिर निवेशकों को आकर्षित करने के लिए एक विशेष पैकेज का प्रावधान किया गया है।

अगले वित्तवर्ष के लिए बजट पेश करते हुए पन्नीरसेल्वम ने कहा, "वर्ष 2013-14 के दौरान हमने 664.06 करोड़ रुपये का राजस्व अधिशेष तथा वित्तीय घाटे को घटाकर 22,938.57 करोड़ रुपये तक ले जाने का लक्ष्य रखा है। यह वित्तीय घाटा सकल घरेलू उत्पाद का 2.84 फीसदी होगा जो इस समय तीन फीसदी है।"

उन्होंने कहा कि मौजूदा वित्तवर्ष के दौरान वार्षिक योजना व्यय को 28,000 करोड़ रुपये तक बढ़ाया जाएगा और वर्ष 2013-14 के लिए आवंटन राशि 37,000 करोड़ रुपये तक बढ़ाई गई है।

पन्नीरसेल्वम ने कहा कि सूखा और आर्थिक मंदी जैसे प्रतिकूल कारकों के बावजूद इस बजट में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के सरकार के लक्ष्य को ध्यान में रखा गया है ताकि राज्य का त्वरित समावेशी विकास हो सके।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

POPULAR ON IBN7.IN