राजस्थान को बनाया जा रहा निवेश के लिए आकर्षक गंतव्य

राजस्थान सरकार राज्य को देश में निवेश के लिहाज से महत्वपूर्ण स्थान बनाने के लिए सभी संभव उपाय कर रही है। यह जानकारी एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी है। अतिरिक्त मुख्य सचिव (उद्योग) सुनील अरोड़ा ने कहा कि सरकार राज्य में व्यापार की प्रगति कर रही है। अरोड़ा ने भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के प्रतिनिधियों से यहां मुलाकात की। अरोड़ा राजस्थान राज्य औद्योगिक विकास एवं निवेश कारपोरेशन (रिको) के अध्यक्ष भी हैं।

सीआईआई के उत्तरी क्षेत्र के नव निर्वाचित अध्यक्ष जयंत डावर के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के दौरान राज्य सरकार के उद्योग एवं ऊर्जा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

अरोड़ा ने सीआईआई के प्रतिनिधियों को प्रदेश की औद्योगिक गतिविधियों की जानकारी दी। सीआईआई के प्रतिनिधियों के साथ हुई बैठक में अरोड़ा ने बताया कि प्रदेश में तेजी से औद्यागिकरण हो रहा है। दिल्ली-मुम्बई ओद्योगिक कॉरिडोर का बड़ा हिस्सा भी राजस्थान से हो कर गुजरने वाला है जिससे राज्य में औद्योगिकरण की अपार संभावनाएं बनेंगी।

अरोड़ा ने आगे बताया कि प्रदेश में औद्योगिक निवेश करने वाले उद्यमियों को राज्य सरकार व रीको की तरफ से हर संभव मदद उपलब्ध कराई जा रही है।

सीआईआई के प्रतिनिधियों ने भी रीको के कार्य एवं उपलब्धियों की सरहाना की। डावर ने प्रदेश की एकल खिड़की योजना की सराहना करते हुए कहा कि यह अपने आप में अनूठी योजना है और इसके अच्छे परिणाम आने लगे हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा उद्यमियों को राज्य में उद्योग स्थापित करने के लिए दी जा रही रियायतों के साथ नियमों में भी सरलीकरण किया गया है। विश्व की कई बड़ी कंपनियों ने राजस्थान में निवेश कर अपनी इकाइयां स्थापित की हैं।

इस मुलाकात में सीआईआई के प्रतिनिधिमंडल ने भी अतिरिक्त मुख्य सचिव के समक्ष कई सुझाव रखे।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

POPULAR ON IBN7.IN