By-election Results: बीजेपी की चौतरफा हार, कांग्रेस ने राजस्‍थान की तीनों सीटें जीतीं, बंगाल में टीएमसी का कब्‍जा

राजस्थान में दो लोकसभा और एक विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने बाजी मार ली है. अजमेर और अलवर लोकसभा सीटों पर कांग्रेस ने बीजेपी को काफी वोटों के अंतर से हरा दिया है. अलवर सीट से कांग्रेस डॉ. करण सिंह यादव ने बीजेपी के जसवंत सिंह यादव को करीब 196496 वोटों के अंतर से हरा दिया. वहीं अजमेर लोकसभा सीट से कांग्रेस के रघु शर्मा ने राम स्वरूप लांबा को करीब 80 हजार वोटों के अंतर से हरा दिया. बता दें कि इन दोनों लोकसभा की सीटों पर शुरू से ही कांग्रेस ने बढ़त बनाए रखी.

इससे पहले राजस्थान की मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर भी कांग्रेस ने बीजेपी को हरा दिया है और 12976 वोटों के अंतर से जीत दर्ज कर ली. राजस्थान निर्वाचन आयोग के अनुसार, मांडलगढ़ विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी विवेक धाकड़ को जीत मिली है. धाकड़े ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा प्रत्याशी शक्ति सिंह हाडा को 12,976 मतों के अंतर से हराया है.

वहीं, टीएमसी के सजदा अहम ने उलबेरिया लोकसभा सीट से उपचुनाव में बीजेपी के कैंडिडेट को हरा दिया है. सजदा अहमद 4 लाख 74 हजार पांच सौ दस वोटों से जीत गये हैं. वहीं बीजेपी यहां दूसरे नंबर काबिज रही, जिसे 2 लाख 93 हजार 46 वोट मिले. नवपाड़ा विधानसभा सीट टीएमसी ने जीत ली है. इस तरह से टीएमसी ने दोनों सीटें जीत लीं और उधर राजस्थान में कांग्रेस ने तीनों सीटें जीत लीं.

बता दें कि हावड़ा जिले में उलुबेरिया लोकसभा सीट पर तृणमूल सांसद सुलतान अहमद तथा उत्तर 24 परगना जिले में नोआपाड़ा विधानसभा सीट से कांग्रेस विधायक मधुसूदन घोष की मौत के बाद उपचुनाव कराया गया.

- टीएमसी के सजदा अहम उलबेरिया लोकसभा सीट से उपचुनाव में बीजेपी के कैंडिडेट को हरा दिया है. सजदा अहमद 4 लाख 74 हजार पांच सौ दस वोटों से जीत गये हैं. वहीं बीजेपी यहां दूसरे नंबर काबिज रही, जिसे 2 लाख 93 हजार 46 वोट मिले. 
- अलवर और अजमेर लोकसभा सीट पर कांग्रेस जीत से महज कुछ कदम और दूर है. 
- राजस्थान की मंडलगढ़ विधानसभा सीट कांग्रेस ने 12976 वोटों से जीत ली है. ​
- एक बजे तक : राजस्‍थान की अजमेर लोकसभा सीट पर 45321, अलवर लोकसभा सीट पर 72101 और मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर 11136 वोटों से कांग्रेस आगे
- राजस्‍थान के अजमेर लोकसभा उपचुनाव में कांग्रेस 20800 वोट से आगे
- राजस्‍थान के अलवर लोकसभा उपचुनाव में कांग्रेस 43728 वोटों से आगे
- राजस्‍थान के मंडलगढ़ से कांग्रेस  116 वोट से आगे  
- पश्चिम बंगाल की उलबेरिया लोकसभा सीट पर टीएमसी आगे, बीजेपी दूसरे नंबर पर 
- राजस्‍थान की मंडलगढ़ विधानसभा सीट पर भी कांग्रेस आगे 
- राजस्‍थान की अलवर और अजमेर लोकसभा सीट पर कांग्रेस आगे, बीजेपी दूसरे नंबर पर 
- नवपाड़ा विधानसभा सीट से टीएमसी उम्‍मीदवार 1,11729 वोटों से जीता 
- सचिन पायलट ने कहा कि राजस्‍थान के शुरुआती रूझान से साफ है नतीजे सरकार के खिलाफ होंगे. मुझे उम्‍मीद है कि कांग्रेस की लीड़ और बढ़ेगी. वसुंधरा राजे की सरकार को लोगों ने नकार दिया है.
 
- पश्चिम बंगाल की उलबेरिया लोकसभा सीट पर टीएमस उम्‍मीदवार 40829, बीजेपी 17625 और सीपीआईएम 8576 वोट मिले, गिनती जारी  
- राजस्‍थान के मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर 3072 वोटों से आगे 
- पश्चिम बंगाल की नवपाड़ा विधानसभा सीट पर तृणमूल कांग्रेस 19000 से ज्‍यादा वोटों से आगे चल रही है.
- राजस्‍थान की अजमेर सीट पर कांग्रेस 7585 वोटों से आगे चल रही है.
- राजस्‍थान की अलवर सीट पर कांग्रेस 30,595 वोटों से आगे चल रही है.
- राजस्‍थान: अजमेर में मतगणना केन्‍द्र के बाहर सुरक्षा के पुख्‍ता बंदोबस्‍त
 

अजमेर और अलवर लोकसभा सीट के लिए मतों की गणना का काम अजमेर और अलवर में होगा जबकि मांडलगढ़ विधानसभा सीट के मतों की गणना भीलवाड़ा में होगी. पश्चिम बंगाल की उलुबेरिया लोकसभा सीट पर उपचुनाव में 76.7 प्रतिशत मतदान हुआ था जबकि नवपाड़ा में 75.3 फीसदी मतदान हुआ था. 

राजस्‍थान उपचुनाव 
राज्य निर्वाचन विभाग के अधिकारी ने बताया कि मतगणना का रूझान विभाग की बेवसाइट पर उपलब्ध रहेगा. मतगणना के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.  बता दें कि यह उपचुनाव भाजपा सांसद प्रो सांवर लाल जाट (अजमेर), सांसद चांद नाथ योगी (अलवर) और विधायक कीर्ति कुमारी के निधन के कारण हुआ. 29 जनवरी को हुए मतदान में तीनों क्षेत्रों के मतदाताओं ने वोट देकर बयालीस उम्मीदवारों के भाग्य का निर्णय ईवीएम मशीनों में बंद किया था. 

अलवर लोकसभा सीट पर भाजपा के जवंसत सिंह यादव, कांग्रेस के डॉ. करण सिंह यादव, अजमेर लोकसभा सीट पर कांग्रेस के रधु शर्मा और भाजपा के राम स्वरूप लाम्बा के बीच जबकि मांडलगढ़ में भाजपा के शक्ति सिंह हाडा का कांग्रेस के विवेक धाकड के बीच कडा मुकाबला है.

पश्चिम बंगाल उपचुनाव
कांग्रेस विधायक मधुसूदन घोष के निधन की वजह से नवपाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव हुआ था. तृणमूल ने उलबेरिया से सुलतान अहमद की पत्नी साजिदा को उम्मीदवार बनाया. माकपा नीत वाम मोर्च ने एस के मुदस्सर हुसैन वारसी को टिकट दिया. भाजपा की तरफ से अनुपम मलिक उम्मीदवार. वहीं नवपाड़ा से तृणमूल कांग्रेस के सुनील सिंह उम्मीदवार . माकपा ने गार्गी चटर्जी, कांग्रेस ने गौतम बोस और भाजपा ने संदीप बनर्जी को उम्मीदवार बनाया.

POPULAR ON IBN7.IN