राजस्थान उपचुनाव : धौलपुर में भाजपा जीती

 

जयपुर:  राजस्थान के धौलपुर विधानसभा उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी की शोभा रानी कुशवाह ने कांग्रेस के अपने प्रतिद्वंदी और पूर्व मंत्री बनवारी लाल शर्मा को गुरुवार को 38,000 से भी अधिक मतों के अंतर से हरा दिया। धौलपुर सीट के लिए उपचुनाव नौ अप्रैल को हुआ था।

धौलपुर विधानसभा सीट पिछले साल रिक्त हुई थी, जब भाजपा प्रत्याशी के पति, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के विधायक बनवारी लाल कुशवाह हत्या के मामले में दोषी ठहराए गए थे और इस कारण अयोग्य करार दिए गए थे।

उपचुनाव में 1.91 लाख से भी अधिक मतदाताओं में से 77.14 प्रतिशत ने मतदान किया था। इसमें कुल 15 उम्मीदवार मैदान में थे।

शोभा रानी पहले चरण से ही अपने प्रतिद्वंदियों से आगे रहीं। उन्होंने 91,548 मत हासिल किए, जबकि शर्मा को 52,875 वोट मिले। उपचुनाव में 952 नोटा वोट पड़े।

परिणाम की घोषणा होते ही भाजपा समर्थकों ने पटाखे फोड़कर और मिठाइयां बांटकर जश्न मनाया।

चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सर्राफ ने कहा, "यह विकास के लिए मतदान है। जनता ने सबका साथ सबका विकास के लिए मतदान किया है।"

लोक निर्माण विभाग के मंत्री यूनुस खान ने आईएएनएस को बताया, "यह राजे के नेतृत्व, उनके दृष्टिकोण और उनके नेतृत्व में राज्य के विकास की जीत है।"

यह उपचुनाव कांग्रेस और सत्तारूढ़ भाजपा दोनों के लिए साख का सवाल था और इस बात से इसका साफ पता चलता है कि खुद मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, भाजपा के राज्य प्रभारी अशेक परनामी और उनके कैबिनेट सहकर्मियों ने मतदाताओं को लुभाने के लिए यहां कई दिन बिताए थे। राजे ने इस निर्वाचन क्षेत्र में एक रोड शो भी आयोजित किया था।

कांग्रेस ने भी अपने उम्मीदवारों के लिए वोट जुटाने के लिए निर्वाचन क्षेत्र में व्यापक प्रचार के लिए राज्य प्रभारी सचिन पायलट, पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और विधानसभा में विपक्ष के नेता रामेश्वर दुदी समेत पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को उतारा था।

2013 विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को राज्य में बेहद शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था, जब पार्टी को 200 सीटों में से केवल 21 पर ही जीत हासिल हुई थी, जबकि भाजपा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 163 सीटें जीत ली थीं।

फिलहाल सदन में भाजपा की 160 सीटें हैं और धौलपुर की जीत के बाद पार्टी की सीटों का आंकड़ा 161 हो गया है। जबकि 200 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के पास 24 सीटें हैं।

POPULAR ON IBN7.IN