राजस्थान में भारतीय स्वास्थ्य संस्थान के खिलाफ मामला दर्ज

जयपुर: राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट की नकल कर भारतीय स्वास्थ्य संस्थान के नाम से अवैध रूप से वेबसाइट बनाकर स्वास्थ्यकर्मियों की भर्ती का फर्जी विज्ञापन जारी करने के मामले में भारतीय स्वास्थ्य संस्थान के विरूद्घ प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक नवीन जैन ने बताया कि 16 जुलाई के प्रमुख दैनिक समाचार-पत्र के प्रदेश के विभिन्न जिलों के संस्करणों में भारतीय स्वास्थ्य संस्थान जयपुर राजस्थान द्वारा स्वास्थ्य कर्मियों के 700 पदों की भर्ती का विज्ञापन प्रकाशित किया गया एवं वेबसाइट से आवेदन पत्र डाउनलोड कर 300 रुपये व 200 रुपये के पोस्टल आर्डर के साथ 14 अगस्त तक आवेदन-पत्र आमंत्रित किए गए।

इस फर्जीवाड़े की जानकारी मिलने पर प्रमुख शासन सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मुकेश शर्मा को सूचित किया गया एवं उनके निर्देशानुसार निदेशक आरसीएच डॉ. वी.के.माथुर द्वारा शनिवार को शास्त्रीनगर स्थित साइबर क्राइम थाने में प्राथमिकी दर्ज करवाई गई।

जैन ने बताया कि भारतीय स्वास्थ्य संस्थान का यह विज्ञापन पूर्णत: बेरोजगार युवाओं के साथ धोखाधड़ी की श्रेणी में आता है। फर्जी वेबसाइट पर एनआरएचएम के लोगो एवं राष्ट्रीय चिन्ह का अवैध रूप से उपयोग किया गया है। वेबसाइट में भारतीय स्वास्थ्य संस्थान पोस्ट बाक्स नम्बर 1036, गांधीनगर जयपुर का पता लिखा हुआ है। प्राथमिकी में वेबसाइट को तुरंत प्रभाव से ब्लॉक कर धोखाधड़ी करने वालों के विरूद्घ आपराधिक कार्रवाई के लिए लिखा गया है।

POPULAR ON IBN7.IN