राजस्थान : 'हज यात्रियों की सुविधा के लिए सरकार प्रयासरत'

जयपुर: राज्य के अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री डॉ. अरुण चतुर्वेदी ने बुधवार को कहा कि सरकार का पूरा प्रयास रहेगा कि हज यात्रा पर जाने वाले यात्रियों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो। उन्होंने कहा कि इसके लिए अन्य व्यवस्थाओं के साथ हवाई सेवाओं को समय पर जाने व लाने के लिए राजस्थान हज कमेटी द्वारा विशेष प्रयास किये जा रहे हैं।

चतुर्वेदी बुधवार को, हज यात्रा पर जाने वाले जयपुर जिले के यात्रियों के लिए रामगढ़ रोड कर्बला में स्थित हज हाउस में हज कमेटी द्वारा आयोजित प्रशिक्षण शिविर में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे।

उन्होंने प्रशिक्षण शिविर में उपस्थित हज यात्रियों का आह्वान किया कि हज यात्रा शुद्घ मन से करें, देश-प्रदेश में शान्ति अमन चैन व भाईचारा, विकास की दुआ मांगे और आने बाद अपने व्यवहार में बदलाव लाकर मानव सेवा में जीवन को लगाएं।

उन्होंने हज यात्रियों से कहा कि हज यात्रा के दौरान पूरे अनुशासन में रहकर देश की संस्कृति के आचार-व्यवहार का प्रदर्शन करें।

चतुर्वेदी ने कहा कि शीघ्र ही हज यात्रियों का टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा। इस संबंध में केन्द्र सरकार से बात हो चुकी है। उन्होंने हज यात्रियों की समस्याएं सुनी और विश्वास दिलाया कि हर समस्या का समाधान करने का पूरा प्रयास किया जाएगा।

राजस्थान हज कमेटी के प्रशासक अकील अहमद ने बताया कि इस वर्ष 3430 हज यात्रियों का कोटा आवंटित हुआ है, जिसमें 70 वर्ष से अधिक आयु एवं लगातार चौथे साल आवेदन कराने वालों को हज कमेटी ऑफ इण्डिया मुम्बई द्वारा सीधे रिजर्व कैटेगरी में चयन कर लिया जाता है।

POPULAR ON IBN7.IN