उद्योगपतियों को राजस्थान में निवेश का आमंत्रण

Jaipur: Rajasthan Chief Minister Vasundhara Raje addresses BJP workers after party won Municipal Corporation Elections at BJP office in Jaipur on Nov 25, 2014. Jaipur: Rajasthan Chief Minister Vasundhara Raje addresses BJP workers after party won Municipal Corporation Elections at BJP office in Jaipur on Nov 25, 2014.

मुंबई: राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने देश के उद्योगपतियों को राज्य के टिकाऊ और समावेशी विकास के लिए राज्य में निवेश करने का आग्रह किया। भारतीय उद्योग परिसंघ के एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए राजे ने मंगलवार शाम कहा कि राज्य में व्यापार को आसान बनाने के लिए नीतिगत, नियामकीय और निवेश संबंधी पहल किए गए हैं।

राजे ने कहा, "हम औद्योगिक निवेश चाहते हैं, जो राज्य के आर्थिक परिदृश्य में आमूलचूल परिवर्तन लाएगा।"

उन्होंने कहा कि कारोबार आसान बनाने के लिए केंद्र द्वारा सुझाए गए 89 योजनाओं में से 64 लागू कर दी गई हैं और शेष भी जल्द ही लागू की जाएंगी।

राजे ने कहा, "हमारी एकल खिड़की प्रणाली से निवेशक एक ही जगह से ऑनलाइन आवेदन और अन्य संवाद प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। राजस्थान निवेश संवर्धन योजना निवेशकों को आकर्षक वित्तीय प्रोत्साहन और सब्सिडी प्रदान करती है। हमने श्रम सुधार सबसे पहले लागू किया है।"

उन्होंने कहा, "इसमें कोई शक नहीं कि राजस्थान में निवेश करने का समय आ गया है।"

दिल्ली-मुंबई औद्योगिक गलियारे (डीएमआईसी) का उल्लेख करते हुए उद्योग आयुक्त अभय कुमार ने कहा कि डीएमआईसी का करीब 40 फीसदी हिस्सा राज्य के 60 फीसदी जिलों को प्रभावित करेगा।

विनिर्माण हब और लॉजिस्टिक्स पार्क सहित डीएमआईसी के पांच प्रमुख केंद्रों का विकास राजस्थान में किया जा रहा है।

कुमार ने कहा, "हम वाहन, इंजीनियरिंग, रक्षा उप-प्रणाली विनिर्माण और इलेक्ट्रॉनिक्स प्रणाली डिजाइन एवं विनिर्माण को बढ़ावा देना चाहते हैं।"

सम्मेलन में राजे के साथ आए प्रतिनिधिमंडल में लोक स्वास्थ्य एवं इंजीनियरिंग मंत्री किरण माहेश्वरी, लोक निर्माण एवं परिवहन मंत्री यूनुस खान भी शामिल हैं।

राजस्थान में इस साल 19-20 नवंबर को रिसर्जेट राजस्थान पार्टनरशिप सम्मेलन आयोजित होने वाला है। प्रतिनिधिमंडल ने इसकी तैयारी के लिए रोड शो भी किए।

इससे पहले राज्य सरकार जापान, जर्मनी, पुणे, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद और लुधियाना में भी रोड शो कर चुकी है।

POPULAR ON IBN7.IN