डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम का बेटा बना उसका उत्तराधिकारी?

  डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम काउत्तराधिकारी कौन होगा इसका खुलासा अभी तक अधिकारिक तौर पर नहीं हुआ है, लेकिन जो जानकारी मिल रही है उसके मुताबिक राम रहीम के बेटे जसमीत इंसा को उत्तराधिकारी बना दिया गया है. ऐसी खबरें हैं कि राम रहीम की मां ने अपने पोते जसमीत इंसा को डेरा का उत्तराधिकारी घोषित कर दिया है. बताया जाता है कि जब राम रहीम को सजा सुनाई गई, उसके बाद उनकी मां नसीब कौर ने प्रबंधक समिति की अपात बैठक बुलाई. इसमें करीब 45 सदस्य मौजूद थे. इन सदस्यों की मौजूदगी में ही जसमीत को उत्तराधिकारी घोषित कर दिया गया. हालांकि अभी तक इसकी अधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं हो पाई है. गुरमीत राम रहीम को बलात्कार के मामलों में 20 साल की सजा सुनाई गई है. वहीं सूत्रों से पता चला है कि राम रहीम डेरा का आध्यात्मिक और सर्वोच्च प्रमुख बना रहेगा.

राम रहीम की दो बेटियां भी हैं, अमरप्रीत कौर इंसा और चरनप्रीत कौर इंसा. इसके अलावा एक और गोद ली हुई बेटी है हनीप्रीत इंसा. राम रहीम का अरबों रुपयों का कारोबार है. इस पर कब्जा जमाने के लिए होड़ मची है. डेरे में एक और ब्रह्मचारी विपाश्यना भी उत्तराधिकारी के रेस में पीछे नहीं है. वैसे डेरा का अब तक नियम रहा है कि परिवार का सदस्य उत्तराधिकारी नहीं हो सकता है. आपको ये बता दें कि डेरा के देश-विदेश में करीब 250 आश्रम हैं. डेरा के पास हजारों एकड़ जमीन है.

वैसे ये भी खबर आ रही है कि गुरमीत राम रहीम का बेटा जसमीत इंसा कनाडा भाग गया है. सूत्रों की मानें तो ट्वीट पर उसकी अंतिम लोकेशन कनाडा बताई जा रही है. हालांकि इसकी अभी कोई पुष्टि नहीं हो पाई है.
यही नहीं डेरा प्रमुख की गोद ली हुई बेटी हनीप्रीत इंसा का कोई अता-पता नहीं है. हनीप्रीत के बारे में बस इतना पता चल पाया कि वो गुरमीत राम रहीम के साथ हेलीकॉप्टर पर रोहतक जेल तक आई. उसके बाद उसका कोई अता-पता नहीं है.

POPULAR ON IBN7.IN