डेरे में घुस रहा था पत्रकार, उसकी गाड़ी और कैमरा छीनकर भाग गए राम रहीम के समर्थक

हरियाणा के सिरसा में स्थित डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय परिसर में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे, एक समाचार चैनल के कैमरामैन पर कथित रूप से डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह के अनुयायियों ने रविवार को हमला कर दिया। पीड़ित कैमरामैन की पहचान सुनील कुमार (35) के रूप में हुई है। डेरा अनुयायी उनकी कार लेकर भाग गये और उनका कैमरा भी कथित रूप से क्षतिग्रस्त कर दिया। कुमार को हाथ और पैर में चोटें आई हैं। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘हमने अनुयायियों के कब्जे से लूटी हुई कार बरामद कर ली है और पीड़ित ने अपनी शिकायत दर्ज करा दी है।’’ कैमरामैन एक पत्रकार के साथ डेरा मुख्यालय में प्रवेश का प्रयास कर रहे थे, उसी दौरान पंथ के अनुयायियों ने उन्हें देख लिया और उनका पीछा करने लगे। कुमार को पास के अस्पताल में ले जाया गया है।

पंचकूला में सीबीआई अदालत द्वारा डेरा प्रमुख को बलात्कार मामले में दोषी करार दिये जाने के बाद भड़की हिंसा में राम रहीम के अनुयायियों ने कुछ मीडिया कर्मियों पर हमला किया था। जिला प्रशासन ने रविवार सुबह 6 से 11 बजे तक के लिए डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय के आसपास के क्षेत्रों में लगे कर्फ्यू में ढील दी है। यहां 24 अगस्त को निषेधाज्ञा लगायी गयी थी।

डेरा प्रमुख को दोषी करार दिये जाने के बाद हरियाणा में विभिन्न स्थानों पर हुई आगजनी और हिंसा की घटनाओं में 36 लोग मारे गये हैं और 250 लोग घायल हुए हैं। सिरसा में 58 लोग घायल हुए हैं। पड़ोसी राज्यों पंजाब, राजस्थान और दिल्ली में भी हिंसा की छिटपुट घटनाएं हुई हैं।

हालांकि, हरियाणा में कल से कहीं से भी हिंसा की किसी वारदात की खबर नहीं है। लेकिन सुरक्षा बलों को अब भी यहां अलर्ट पर रखा गया है। अधिकारियों ने कहा कि जिन जगहों पर कर्फ्यू लगा था वहां रविवार को ढील दी जा रही है। सिरसा में जिला प्रशासन ने रविवार को सुबह यहां डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय के आसपास कर्फ्यू में पांच घंटे की ढील दी है। यहां 24 अगस्त को ही पाबंदी लागू की गयी थी। हरियाणा के पुलिस महानिदेशक बी एस संधु ने कहा कि अंबाला के रास्ते दिल्ली से कटरा रेल सेवा को बहाल कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य में शांति है।

वहीं रोहतक की सुनारिया जेल में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं जहां सीबीआई अदालत के जज कल 50 वर्षीय राम रहीम के खिलाफ सजा का ऐलान करेंगे। अधिकारियों ने कहा कि यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि कल जब सजा का ऐलान होगा तब किसी भी कीमत पर कानून-व्यवस्था बनाये रखी जाये। सजा के ऐलान के लिये न्यायाधीश को हेलिकॉप्टर के जरिये रोहतक की सुनारिया जेल ले जाया जायेगा।

POPULAR ON IBN7.IN