गुरमीत राम रहीम के बाद डेरा की अरबों की संपत्ति का कौन होगा उत्‍तराधिकारी?

यौन शोषण के मामले में दोषी करार दिए गए गुरमीत राम रहीम को सोमवार को सजा सुनाई जाएगी. ऐसे में अब इस बात की चर्चा जोरों पर हो रही है कि उनको सजा होने के बाद डेरा सच्‍चा सौदा की अरबों की संपत्ति का वारिस कौन होगा? इस सूरतेहाल में यदि गुरमीत राम रहीम के परिवार पर नजर डाली जाए तो उनके दो बेटियां- चरणजीत इंसां और अमनप्रीत इंसां एवं एक बेटा- जसमीत सिंह इंसां हैं. इसके अलावा उनकी एक तीसरी बेटी हनीप्रीत भी है जिसको उन्‍होंने गोद लिया है.

डेरा के नियम
इस बात के कयास लगाए जा रहे हैं कि इनमें से ही किसी को राम रहीम के बाद कमान दी जा सकती है. इनमें सबसे ज्‍यादा चर्चा उनके बेटे जसमीत सिंह इंसा की है. हालांकि इस मामले में एक पेंच है. दरअसल डेरा के नियमों के मुताबिक  उसका अगला मुखिया वर्तमान डेरा प्रमुख के परिवार या खानदान से नहीं हो सकता है. इन नियमों की वजह से राम रहीम की गोद ली हुई बेटी हनीप्रीत इंसां की दावेदारी मजबूत होती दिख रही है.

इसके अलावा सभी की नजरें 35 वर्षीय गुरु ब्रह्मचारी विपसना पर भी टिकी हुई हैं. राम रहीम के बाद विपसना का डेरा में दूसरा स्‍थान है. उनके पास ही राम रहीम के बाद डेरा के सभी मामलों में फैसला करने का एकमात्र अधिकार है. इन परिस्थितियों में हनीप्रीत और विपसना को ही प्रमुख दावेदार माना जा रहा है. हालांकि यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि राम रहीम किसी को भी संभवतया अपना उत्‍तराधिकारी नहीं बनाएं और जेल से ही डेरा के कामकाज का संचालन करते रहें.

POPULAR ON IBN7.IN