ओडिशा : 2000 किलोमीटर मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग का दर्जा

भुवनेश्वर:  केंद्रीय सड़क परिवहन तथा राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को ओडिशा के करीब 2,000 किलोमीटर के राज्य राजमार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग का दर्जा देने तथा इससे संबंधित परियोजना पर 35,000 करोड़ रुपये निवेश करने की भी घोषणा की। गडकरी ने कहा कि पर्यटन संभावना और पिछड़े क्षेत्र से संपर्क को प्राथमिकता दी गई है, जबकि राज्य के विकास में औद्योगिक गलियारा तथा बंदरगाह संपर्क को ध्यान में रखा गया है।

मंत्री ने संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, "मौजूदा समय में ओडिशा में 4,639 किलोमीटर का राष्ट्रीय राजमार्ग है। हमने इसका दायरा 2,000 किलोमीटर तक और बढ़ाने का फैसला किया है।

उन्होंने कहा कि जाजपुर और जगतसिंहपुर जिले को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ा जाएगा।

गडकरी ने कहा कि मंत्रालय ने 35,000 करोड़ रुपये राष्ट्रीय राजमार्ग के विकास तथा निर्माण के लिए खर्च करने का फैसला किया है, जिसमें 10,000 करोड़ रुपये की परियोजना पर काम दिसंबर के अंत से शुरू होगा।

उन्होंने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) को दिसंबर के अंत तक परियोजना संबंधी विस्तृत रिपोर्ट पेश करने को कहा गया है।

गडकरी ने कहा कि उनका मंत्रालय भुवनेश्वर तथा पुरी के बीच स्थित पिपिली-रघुराजपुर में हैंडलूम तथा हस्तकला को बढ़ावा देने के लिए राजमार्ग पर एक गांव स्थापित करेगा।

उन्होंने कहा कि राज्य में 12 बायपास भी बनाए जाएंगे और उनका मंत्रालय बेरहामपुर बायपास पर ट्रांसपोर्ट नगर बनाएगा, जहां गोदाम, शीतकालीन कक्ष तथा पेट्रोल पम्प मौजूद होगा।

POPULAR ON IBN7.IN