ओडिशा ने खादी बोर्ड से 60 हजार रोजगार सृजित करने को कहा

भुवनेश्वर: ओडिशा सरकार ने ओडिशा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड (ओकेवीआईबी) से अगले चार सालों में 60,000 रोजगार पैदा करने के लिए खाका तैयार करने का आदेश दिया है। सरकार के एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। एमएसएमई के अतिरिक्त सचिव एफ.एम. नायक ने ओकेवीआईबी के सचिव को एक पत्र लिखा है। इस पत्र में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग विभाग ने बोर्ड से कहा है कि वह 2019 तक 60,000 लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए रोजगार सृजन के कार्यान्वन का एक प्रस्ताव तैयार करे।

बोर्ड से साल में 15,000 रोजगार पैदा करने का लक्ष्य पूरा करने के लिए कहा गया है, जिसमें 1,250 मासिक रोजगार भी शामिल हैं।

एमएसएमई विभाग ने यह फैसला इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर बढ़ाने के ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की सलाह के बाद लिया है।

नायक ने बोर्ड से कहा है कि वह ग्रामीण उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए एक रणनीति तैयार करे, ताकि अगले चार सालों में युवाओं के लिए रोजगार के अधिक अवसर पैदा हो सके।

इस अवधि के दौरान विभाग 60 खादी समितियों को दोबारा से चालू करेगा। विभाग ने राज्य में मधुमक्खी किसानों को भी बढ़ावा देने का फैसला लिया है।

सरकार का 2019 तक 10,000 मधुमक्खी किसानों को बढ़ावा देने का लक्ष्य है। विभाग ने बड़े कस्बों और शहरों में अपने दुकानें खोलने का निर्णय लिया है ताकि वह अपने विभिन्न उत्पादों का प्रचार कर सके।

POPULAR ON IBN7.IN