ओडिशा में भारी बारिश की चेतावनी

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार को कहा कि ओडिशा के रायगाड़ा और कालाहांडी जिलों में बाढ़ की स्थिति में सुधार हुआ है। मौसम विभाग ने राज्य में अगले 24 घंटों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। भुवनेश्वर स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा कि उत्तर-पश्चिम और पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर और साथ ही ओडिशा और उत्तर आंध्र प्रदेश के तटीय इलाके ऊपर दबाव का क्षेत्र बना हुआ है और अगले 24 घंटों के दौरान तेज बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग की ओर से जारी एक बुलेटिन में कहा गया है, "अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिणी ओडिशा के जिलों में एक-दो जगहों पर तथा उत्तर जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।"

मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है, क्योंकि समुद्र की स्थिति खराब से बहुत खराब हो सकती है।

इस बीच, कल्याणसिंहपुर ब्लॉक में बचाव और राहत कार्यो के लिए भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर लगाए गए हैं, जहां लोग जलमग्न घरों की छतों पर फंसे हुए हैं।

रायगाड़ा जिला प्रशासन ने स्कूलों में शरण लिए लोगों के लिए पका हुआ भोजन परोसना शुरू कर दिया है।

कल्याणसिंहपुर ब्लॉक में बाढ़ की स्थिति को देखते हुए स्कूलों और कॉलेजों को तीन दिनों तक बंद करने की भी घोषणा की गई है।

रायगाड़ा ब्लॉक में 10 स्वास्थ्य शिविर हैं और पांच चिकित्सा दल राहत शिविरों में अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, "बाढ़ स्थिति पर बराबर नजर रख रहे हैं। प्रभावित लोगों तक भोजन, दवाइयों की आपूर्ति कराने की कोशिश जारी है।"

बाढ़ से कई सड़कें और पुल क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

पूर्व तटीय रेलवे की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि थेरुवली और सिंगपुर के बीच पुल टूट जाने के कारण रायगाड़ा-टिटलागढ़ खंड पर रेल सेवाएं गंभीर रूप से प्रभावित हुई हैं।

स्वास्थ्य मंत्री प्रताप जेना ने अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की और उन्हें बाढ़ प्रभावित लोगों की देखरेख करने के निर्देश दिए।

POPULAR ON IBN7.IN