ओडिशा : कोविंद ने राष्ट्रपति चुनाव में बीजद, भाजपा से समर्थन मांगा

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार को ओडिशा में बीजू जनता दल (बीजद) तथा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायकों व सांसदों से आगामी राष्ट्रपति चुनाव में अपने पक्ष में समर्थन मांगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे.पी.नड्डा के साथ यहां पहुंचने के बाद कोविंद ने राज्य विधानसभा के कांफ्रेंस हॉल में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की उपस्थिति में बीजद के सांसदों तथा विधायकों से मुलाकात की।

कोविंद ने विधायकों व सांसदों को संबोधित भी किया। बाद में वह पटनायक के आवास पर पहुंचे, जहां उन्होंने भोजन किया।

कोविंद ने यहां संवाददाताओं से कहा, "यहां आकर मुझे प्रसन्नता हो रही है और बीजद द्वारा राष्ट्रपति पद की मेरी उम्मीदवारी के पूर्ण समर्थन के लिए मैं आभारी हूं।"

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पुष्टि की कि बीजद के विधायक तथा सांसद कोविंद का समर्थन करेंगे।

पटनायक ने कहा, "भारत के राष्ट्रपति पद के लिए कोविंद जी की उम्मीदवारी का समर्थन कर हम खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। बीजद के विधायक तथा सांसद 17 जुलाई को होने वाले मतदान में कोविंद के पक्ष में मतदान करेंगे।"

क्रॉस वोटिंग की संभावना को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा, "मुझे बिल्कुल नहीं लगता कि ऐसा होगा।"

बाद में, कोविंद ने भाजपा के विधायकों तथा सांसदों से भाजपा विधायक विधायक दल के नेता के.वी.सिंह देव के आवास पर मुलाकात की। उन्होंने भाजपा के विधायकों व सांसदों से समर्थन मांगा।

सत्ताधारी बीजद के पास राज्य में 117 विधायक तथा 28 सांसद हैं। इसके अलावा, बीजद को एक निर्दलीय सांसद का समर्थन प्राप्त है। वहीं, ओडिशा में भाजपा के पास 10 विधायक तथा एक सांसद जुआल ओरम हैं।

इससे पहले दिन में, कोविंद एक विशेष विमान से पूर्वाह्न 11.30 बजे के आसपास बीजू पटनायक अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंचे। उनका बीजद तथा भाजपा नेताओं ने गर्मजोशी से स्वागत किया।

विपक्ष की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मीरा कुमार शनिवार को ओडिशा पहुंचेंगी। वह कांग्रेस विधायकों से बातचीत करेंगी और अपनी उम्मीदवारी के पक्ष में विधायकों से समर्थन मांगेंगी।

POPULAR ON IBN7.IN