केजरीवाल सरकार के मंत्री सत्‍येंद्र जैन की मुश्किलें बढ़ीं, सीबीआई के हाथ लगे उनसे जुड़े करोड़ों की संपत्ति के कागजात

सीबीआई ने किसी और केस की जांच के दौरान दिल्‍ली के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन की संपत्तियों के कागजात, 2 करोड़ रुपये की डिपोजिट स्लिप्स, उसकी कंपनी की 41 चेकबुक बरामद की हैं. दरअसल हुआ यूं कि सीबीआई की टीम डेंटल काउंसिल के एक रजिस्ट्रार ऋषि राज के खिलाफ रिश्वत लेने के एक मामले की तफ्तीश कर रही थी. उसी सिसिले में जब ऋषिराज के लॉकरों की तलाशी ली गई तो उनमें से 24 लाख रुपये कैश और आधा किलो सोना बरामद हुआ. साथ ही उन लॉकर्स में सत्‍येंद्र जैन की 3 संपत्तियों के कागजात, 2 करोड़ की डिपोजिट स्लिप और 41 चेक बुक बरामद हुए.

डॉक्टर ऋषि राज और प्रदीप शर्मा डेंटल काउंसिल के सामने आए किसी केस में शिकायतकर्ता की मदद और उसके फ़ेवर में फैसला देने के नाम पर उससे 4 लाख 73 हजार रुपये की रिश्वत ले रहे थे, तभी उन्हें रंगे हाथों गिराफ्तार कर लिया गया. इसी केस की छानबीन के दौरान सीबीआई के हाथ सत्‍येंद्र जैन की प्रॉपर्टी के दस्तावेज भी लग गए. बरामद कागजात में शामिल हैं तीन प्रॉपर्टी के कागजात, जिनमें दिल्ली के कराला गांव में खरीदी गई 12 बीघा 2 बिस्वा और 8 बीघा 17 बिस्वा, 2 अलग-अलग जमीनों की सेल डीड हैं. इसके अलावा कराला गांव की ही 14 बीघा जमीन की पावर ऑफ अटॉर्नी है.

साथ ही, साल 2011 की सत्‍येंद्र जैन, उनके परिवार और उनकी कंपनियों के नाम से 2 करोड़ रुपये की बैंक डिपोजिट स्लिप्स, 41 चेकबुक जोकि सत्‍येंद्र जैन, उनके परिवार के सदस्यों और उनकी कंपनियों के एकाउंट की हैं. आयकर विभाग पहले ही आउटर दिल्ली में सत्‍येंद्र जैन की 220 बीघा जमीन बेनामी प्रॉपर्टी एक्ट के तहत सीज कर चुका है.

सीबीआई पहले से ही सत्‍येंद्र जैन के खिलाफ करप्शन और मनी लॉन्ड्रिंग के केस की जांच कर रही है. जांच उनके हवाला ऑपरेटर्स से कनेक्शन और शेल कंपनियों के जरिये ब्लैक मनी को वाइट करने की हो रही है. अब अगले हफ्ते कभी भी सीबीआई सत्‍येंद्र जैन को दोबारा पूछताछ के लिए बुला सकती है.

POPULAR ON IBN7.IN