दिल्‍ली में ऑड-ईवन लागू होगा या नहीं, NGT में आज फिर होगी सुनवाई

 दिल्‍ली में सोमवार से ऑड-ईवन लागू होगा या नहीं इसको लेकर एनजीटी आज (शनिवार) फिर सुनवाई करेगा. एनजीटी ने शुक्रवार को इस मामले की सुनवाई के दौरान दिल्‍ली सरकार को फटकार लगाई थी और कहा था कि हमारी संतुष्टि के बिना ऑड ईवन लागू नहीं होगा. दिल्ली सरकार ने अनुरोध किया था कि जरूरी सामान के उद्योगों को बैन से बाहर रखा जाए जिस पर एनजीटी ने कहा था कि हम अगर बच्चों को साफ हवा नहीं दे रहे हैं तो पाप कर रहे हैं.  
एनजीटी ने दिल्‍ली सरकार की उस दलील को भी खारिज कर दिया जिसमें उसने कहा था कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर उन्‍होंने ऑड-ईवन लागू किया था. एनजीटी ने साफ किया कि सुप्रीम कोर्ट ने आपको ऑड-ईवन लागू करने का कोई आदेश नहीं दिया. कोर्ट ने आपको ग्रेडेड प्लान बताया था और 100 चीजें बताईं थीं. एनजीटी ने कहा कि जब प्रदूषण कम हो रहा है तो आप ऑड-ईवन लागू कर रहे और पिछले एक साल में आपने कुछ नहीं किया.

शुक्रवार को सुनवाई के दौरान एनजीटी ने कहा था कि आप जब तक ऑड ईवन नहीं लागू करेंगे जब तक आप हमें ये नहीं बता देते कि इसका क्‍या फायदा होगा. आप जिस तरह से ऑड ईवन लागू कर रहे हैं वो वैज्ञानिक तरीका से नहीं है. आपके पास पर्याप्त सीएनजी बसें नहीं है. एनजीटी ने कहा कि राव तुला राम की रेड लाइट का आपने कुछ नहीं किया. सोमवार को अगर रेड लाइट ठीक नहीं होगी तो हम आप पर और दिल्ली पुलिस के ऊपर 50000 का जुर्माना लगाएंगे.
 

POPULAR ON IBN7.IN