ऑनलाइन शॉपिंग साइट को लगाया लाखों का चूना, जानिये इसके शातिर तरीकों के बारे में

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस ने एक ऐसे शख्स को गिरफ्तार किया है जिसने ऑनलाइन शॉपिंग साइट को एक महीने के भीतर ही लाखों रुपये का चूना लगा दिया. पुलिस की गिरफ्त में आए शिवम होटल मैनेजमेंट की डिग्री लेकर नौकरी कर रहा था. हालांकि कुछ दिन पहले से उसने ई-कॉमर्स साइटों को चूना लगाने का काम शुरू कर दिया था.

उत्तरी पश्चिमी दिल्ली के डीसीपी मिलिंद डुमरे ने बताया कि शिवम पहले ई कॉमर्स साइट के जरिये मोबाइल ऑर्डर करता था. फिर उस साइट के हेल्प सपोर्ट को फोन कर कहता था कि डब्बे में मोबाइल नहीं है. इसके बाद वह अपना कैश रिफंड करवा लेता था. उन्होंने बताया कि शिवम हमेशा महंगे फोन का ऑर्डर करता था. फोन और रिफंड मिलने के बाद वह उसी मोबाइल को दूसरे साइट पर बेच देता था. ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियां अपने कस्टमर को संतुष्ट करने के लिए ऐसे रिफंड करती है, जिसका शिवम ने गलत फायदा उठाया. 

पुलिस के मुताबिक शिवम ने 2 महीने के अंदर ई-कॉमर्स साइट पर 225 मोबाइल ऑर्डर किए. 127 ऑर्डर में उसको रिफंड भी मिला. उन्होंने बताया कि कुल ऑर्डर 67 लाख का था, जिसमें उसने 52 लाख रुपये कमाए.उन्होंने बताया कि शिवम ने मोबाइल ऑर्डर करते समय कभी भी अपना सही पता नहीं लिखा. यही नहीं उसने अलग-अलग ऑर्डर के लिए फ़र्ज़ी दस्तावेजों के आधार पर 150 सिम भी लीं. पुलिस ने शिवम के एक दोस्त को भी गिरफ्तार किया है. यह दोस्त उसे सिम दिलवाने में मदद करता था.

POPULAR ON IBN7.IN