दिल्ली: आनंद विहार इलाके में सीवर की सफाई के दौरान बाप-बेटे की मौत, एक घायल

दिल्ली में सीवर सफाईकर्मचारियों के लिए मौत के कुएं साबित हो रहे हैं. यहां सफाई के दौरान होने वाली मौतों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. शनिवार को आनंद विहार इलाके में सीवर की सफाई के दौरान दो कर्मचारियों की मौत हो गई. जबकि एक फायर ब्रिगेड का कर्मचारी घायल हो गया. मृतक का नाम जहागीर बताया गया है. दूसरा मृतक उसका बेटा बताया गया है.

जानकारी के मुताबिक शनिवार की दोपहर करीब एक बजे पूर्वी दिल्ली के आनंद विहार इलाके के एक मॉल के सीवर की सफाई के लिए तीन सफाई कर्मचारी सीवर में उतरे थे. सीवर के अंदर जहरीली गैस की चपेट में आने से दो लोगों की मौत हो गई. इस घटना की जानकारी फायर ब्रिगेड विभाग को दी गई. फायर ब्रिगेड के कर्मचारी सीवर में उतरे और दोनों शवों को बाहर निकालकर लाए. इस रेस्क्यू ऑपरेशन में फायर ब्रिगेड का एक कर्मचारी भी जहरीली गैस की चपेट में आ गया, जिससे वह बीमार हो गया. फायर ब्रिगेड कर्मचारी को नजदीक के अस्पताल में भर्ती कराया गया है. 

बीमार हुए अधिकारी को फौरन नजदीक अस्पताल में भर्ती कराया गया है. अधिकारी की तबीयत में सुधार बताया जा रहा है. जानकारी मिली है कि ठेकेदार ने सफाईकर्मचारियों को सुरक्षा उपकरणों के बिना ही सीवर में उतार दिया था. उधर, बार-बार हो रहीं इुस तरह की घटनाओं से सफाईकर्मचारियों में रौष व्याप्त है. दिल्ली सरकार ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं.
इस महीने इस तरह का यह दूसरा हादसा है. बीते 7 अगस्त को दिल्ली  के लाजपत नगर में सीवर की सफाई के  दौरान दिल्ली जल बोर्ड के तीन सफाईकर्मियों की मौत हो गई. जबकि एक सफाईकर्मी को गंभीर हालात में अस्पताल में भर्ती कराया गया. ये कर्मचारी लाजपत नगर में कबीर राम मंदिर के नजदीक एक सीवर लाइन की सफाई कर रहे थे. सीवर के अंदर जहरीली गैस की चपेट में आने से तीनों कर्मचारी बेहोश हो गए.

POPULAR ON IBN7.IN