एअर इंडिया ने शुरू की दिल्ली से स्टॉकहोम तक सीधी विमान सेवा

एयर इंडिया ने दिल्ली और स्टॉकहोम के बीच नॉन-स्टॉप उड़ान सेवा का बुधवार को ऐलान किया, जिसकी शुरूआत 15 अगस्त से होगी। इस सेवा का संचालन सप्ताह में तीन दिन- बुधवार, शुक्रवार और रविवार को किया जाएगा- हर उड़ान तकरीबन 8 घण्टे की होगी। एयर इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अश्वनी लोहानी ने बताया, "एयर इंडिया की अन्तरराष्ट्रीय रूट विस्तार योजनाओं के तहत हमने 15 अगस्त 2017 से दिल्ली-स्टॉकहोम के बीच सीधी उड़ान का ऐलान किया है। इस उड़ान बोइंग 787 ड्रीमलाइनर एयरक्राफ्ट का संचालन सप्ताह में तीन दिन किया जाएगा।"

इस बारे में स्वीडन सरकार में विदेशी मामलों की मंत्री, यूरोपीय संघ के मामलों एवं कारोबार की मंत्री मिस एन लिंडे ने यहां कहा, "यह हमारे सम्बन्धों के लिए सकारात्मक पहल है और भविष्य में भी हम अपनी साझेदारी को सशक्त बनाने के प्रयासों को जारी रखेंगे। इससे द्विपक्षीय सम्बन्धों, विशेष रूप से लोगों के बीच के रिश्तों, दोनों दिशाओं में पर्यटन, विद्यार्थियों, कारोबार और निवेश पर सकारात्मक असर पड़ेगा।" वे वर्तमान में भारत में अपने दो दिवसीय दौर पर हैं।

पिछले सालों के दौरान भारत से स्वीडन आने वाला यातायात तेजी से बढ़ा है। आर्थिक एवं क्षेत्रीय विकास के लिए स्वीडिश एजेन्सी के आंकड़ों के अनुसार 2016 में भारत से स्वीडन जाने वाले यात्रियों की संख्या 1,75,088 (कारोबार के लिए आने वाले यात्री जो नाईट स्टे करते हैं) थी, जो 2011 की तुलना में 128 फीसदी बढ़ी है।

विजिट स्वीडन के अंतरिम सीईओ क्रिस्टिना ओसुंड ने कहा, "पिछले पांच सालों के दौरान बड़ी संख्या में भारतीय स्वीडन को घूमने के लिए पसंद करने लगे हैं। खूबसूरत परिवेश, अनूठा अनुभव जैसे नार्दन लाईट्स और इसकी शानदार जीवनशैली भारतीय यात्रियों को खूब लुभाती है। हमें उम्मीद है कि आने वाले सालों में भारत से स्वीडन आने वाले पर्यटकों की संख्या कई गुना बढ़ जाएगी।"

POPULAR ON IBN7.IN