आप का स्वच्छ दिल्ली, भ्रष्टाचार-मुक्त नगर निगम का वादा

 

 

नई दिल्ली:  आम आदमी पार्टी (आप) ने आगामी दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिए चुनाव प्रचार तेज करते हुए बुधवार को राजधानी वासियों से दिल्ली को स्वच्छ बनाने, गृह कर माफ करने और एमसीडी को भ्रष्टाचार-मुक्त करने का वादा किया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, "यह बेहद अहम चुनाव है। दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) की 10 वर्षो से बागडोर संभाल रही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने दिल्ली को कूड़े का ढेर बना दिया है।"

केजरीवाल ने रविवार को होने वाले एमसीडी चुनाव के लिए पार्टी का घोषणा-पत्र जारी करते हुए कहा, "अगर हम एमसीडी चुनाव जीते तो एक साल के भीतर दिल्ली को स्वच्छ बना देंगे।"

रविवार को होने वाले चुनाव में दिल्ली के तीन नगर निगमों -दक्षिणी दिल्ली नगर निगम, पूर्वी दिल्ली नगर निगम और उत्तरी दिल्ली नगर निगम - का अलग-अलग चुनाव होगा। इससे पहले तीनों नगर निगम 'दिल्ली नगर निगम' (एमसीडी) के रूप में एक निकाय थे।

केजरीवाल ने दिल्ली को स्वच्छ बनाने के लिए नवीनतम प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल का वादा भी किया।

घोषणा-पत्र में किए वादों का जिक्र करते हुए केजरीवाल ने कहा कि नगर निगम में और सफाईकर्मियों की नियुक्ति की जाएगी और संविदा पर काम कर रहे कर्मचारियों को नियमित कर दिया जाएगा।

केजरीवाल ने दिल्ली में हर तरह के रिहायशी गृह कर को खत्म करने और पिछले बकाए को माफ करने का वादा भी दोहराया।

उन्होंने कहा कि अगले तीन वर्षो में दिल्ली को डेंगू और चिकुनगुनिया मुक्त कर दिया जाएगा और एक साल के भीतर नालों से सिल्ट निकालने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

केजरीवाल ने स्वच्छ दिल्ली न बनाने को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधा और कहा कि भाजपा ने स्वच्छ भारत योजना को दिल्ली में लागू न कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पीठ में छुरा घोंपा है।

केजरीवाल ने कहा, "यह एमसीडी की जिम्मेदारी है कि वह डेंगू और चिकुनगुनिया जैसी बीमारियों को फैलने से रोकने के लिए कदम उठाए, जिसमें भाजपा पूरी तरह असफल साबित हुई है।"

उन्होंने दिल्ली नगर निगम को सबसे भ्रष्ट विभाग कहा और इसे भ्रष्टाचार-मुक्त करने का संकल्प भी लिया।

केजरीवाल ने कहा, "दिल्ली में एमसीडी सर्वाधिक भ्रष्ट विभाग है। लोगों को अपना काम करवाने के लिए रिश्वत देनी पड़ती है। हम एमसीडी को एक साल के भीतर भ्रष्टाचार-मुक्त बनाएंगे और इसे एक लाभ कमाने वाली संस्था भी बनाएंगे।"

POPULAR ON IBN7.IN