सोफा मंदिर बनेगा पर्यटन स्थल : नीतीश

 

बेतिया:  बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पश्चिम चंपारण जिले के दौरे के क्रम में शनिवार को गौनाहा प्रखंड के मगुराहा पहुंचे, जहां उन्होंने सोफा मंदिर में पूजा-अर्चना की और प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लिया और घोषणा की कि सोफा मंदिर और ललमटिया हिल टॉप को पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बिहार में इको टूरिज्म के लिए यह बहुत ही सुंदर जगह है।

पटना से सीधे मगुराहा वन क्षेत्र पहुंचे नीतीश ने सोफा मंदिर में पूजा-अर्चना की और राज्य की सुख, शांति एवं समृद्धि की कामना की। सोफा मंदिर में पूजा करने के बाद उन्होंने मंदिर परिसर का भ्रमण किया।

सोफा मंदिर परिसर में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, "इससे अच्छा इको टूरिज्म के लिए और सुंदर जगह कहां है! यहां से लेकर वाल्मीकिनगर तक, यह पूरा क्षेत्र प्रकृति की गोद में अवस्थित है। बिहार में यह सबसे सुंदर स्थान है। इस क्षेत्र में इको टूरिज्म का विकास किया जाएगा।"

मुख्यमंत्री ने कहा कि वन विभाग एवं सिंचाई विभाग को सोफा क्षेत्र का कटाव से बचाव एवं संरक्षण के लिए आवश्यक कारवाई करने का निर्देश दिया गया है। पर्यावरण को संतुलित रखते हुए इस क्षेत्र को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने मगुराहा वन क्षेत्र का भ्रमण किया और वन क्षेत्र में जंगली पशुओं को देखा और इसके बाद ललमटिया हिल टॉप के प्राकृतिक सौंदर्य का भी आंनद लिया।

मुख्यमंत्री के साथ पूर्व मंत्री बैद्यनाथ महतो, विधायक विनय वर्मा, वन एवं पर्यावण विभाग के प्रधान सचिव विवेक कुमार सिंह सहित कई अधिकारी और नेता भी थे।

POPULAR ON IBN7.IN