बर्ड फ्लू : मप्र में सतर्कता व सावधानी के निर्देश

भोपाल: मध्य प्रदेश सरकार ने छत्तीसगढ़ में बर्ड फ्लू फैलने की सूचना के आधार पर सीमावर्ती जिलों में विशेष सतर्कता और सावधानी बरतने के निर्देश जारी किए हैं। सीमावर्ती जिलों के जिलाधिकारियों को जारी किए निर्देशों में कहा गया है कि आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करें ताकि रोग को फैलने से रोका जा सके। शासन ने एवियन इन्लूएंजा (बर्ड-लू) की रोकथाम और नियंत्रण के लिए पशु चिकित्सा विभाग के जिलों में तैनात उप संचालकों को भी निर्देश जारी किए हैं। इन निर्देशों में कहा गया है कि पक्षियों अथवा मुर्गियों की अप्राकृतिक मृत्यु की सूचना प्राप्त होने पर तत्काल कार्रवाई करते हुए जांच के लिए नमूने भेजें। जिले के वेट-लैण्ड एरिया में विशेष निगरानी रखने तथा प्रवासी पक्षियों के नमूनों के साथ जलाशयों के आसपास के ग्रामों में पाली जाने वाली कुक्कुट के नमूने भी एकत्रित किए जाएं। जिले के कुक्कुट एवं हाट बाजारों में आने वाली कुक्कुट को रोग के परिप्रेक्ष्य में निरीक्षण किया जाए।

शासन ने जिलों को आकस्मिकता की स्थिति से निपटने के लिये आवश्यक किट्स, उपकरण, दवाइयों का स्टाक, जेसीबी मशीन, फागिंग एवं सक्शन मशीन आदि की उपलब्धता का आकलन और स्त्रोत सुनिश्चित कर तैयारी की स्थिति में रखने को कहा है।

जिले में लगने वाले शिविरों में कुक्कुटपालकों को इस रोग से बचाव और रोकथाम नियंत्रण के संबंध में जागरूकता के लिये आवश्यक कदम उठाने जाएं। इन सभी प्रयासों को सुनिश्चित करते हुए सतर्कता और सावधानी बरतने के निर्देश दिये गये हैं, ताकि किसी आकस्मिकता की स्थिति में तत्काल प्रभावी नियंत्रण पाया जा सके।

इसके साथ ही छत्तीसगढ राज्य के सीमावर्ती जिलों में कुक्कुट एवं कुक्कुट उत्पादों के आवागमन पर भी नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

POPULAR ON IBN7.IN