पन्ना राष्ट्रीय उद्यान में बाघ का रेडियो कॉलर बदला गया

भोपाल, 12 मार्च (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश के बाघ संरक्षित पन्ना राष्ट्रीय उद्यान में बाघ टी-दो की गतिविधियों पर नजर बनाए रखने के लिए उसका रेडियो कॉलर बदल दिया गया है। उसका पुराना रेडियो कॉलर खराब हो गया था।

आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी के अनुसार बाघ टी-दो का रेडियो कॉलर खराब होने के चलते उद्यान प्रबंधन को उसकी गतिविधियों के साथ ही उसकी मौजूदगी का पता लगाने में दिक्कतें आ रही थीं। विषेषज्ञों के दल ने बाघ को बेहोश कर सफलतापूर्वक खराब रेडियो कॉलर बदल दिया। पन्ना बाघ अभयारण्य में अचानक प्रवास पर पहुंचीं केन्द्रीय मंत्री कुमारी शैलजा, रेडियो कॉलर बदल जाने की सम्पूर्ण कार्यवाही की गवाह बनीं।

उल्लेखनीय है कि सर्दी का मौसम बीतने पर सहायक संचालक एम़ पी़ ताम्रकार के नेतृत्व में अभियान चलाकर कार्यवाही को अंजाम दिया गया। 10 मार्च को पन्ना परिक्षेत्र में टी-दो का लोकेशन मिलते ही डॉ. संजीव गुप्ता ने बेहोशी की दवा डार्ट के माध्यम से देकर 1़ 38 घंटे में रेडियो कॉलर बदलने की कार्यवाही पूरी की। टी-दो को रेडियो कॉलर पहनाने का काम भारतीय वन्यजीव संस्थान, देहरादून के मृगांक शेखर सरकार, एम़ नवीन, सुनील कुमार भारद्वाज ने पूरा किया।

POPULAR ON IBN7.IN