मध्य प्रदेश: स्कूलों में 'यस सर, यस मैडम' की जगह 'जय हिंद' बोलेंगे बच्चे

भोपाल: मध्य प्रदेश की बीजेपी सरकार ने सर्कुलर जारी कर कहा कि अब से सरकारी स्कूलों में बच्चे अपनी हाजिरी लगवाते समय 'जय हिंद' कहेंगे. बच्चों के भीतर देशभक्ति की भावना पैदा करने की दिशा में ये कदम उठाया गया है. इससे पहले बीजेपी सरकार स्कूलों में तिरंगा फहराने और राष्ट्रगान का आदेश दे चुकी है.

मंगलवार को जारी सर्कुलर में कहा गया, "अटेंडेंस लगाते समय अलग -अलग शब्दों का इस्तेमाल किया जाता है. छात्रों में देशभक्ति की भावना जगाने के लिए सरकार ने फैसला किया है कि अटेंडेंस लगाते समय बच्चे जय हिंद बोले."

शिक्षा मंत्री विजय शाह ने एनसीसी कैडेट्स को संबोधित करते हुए कहा था कि अटेंडेंस के समय यस सर या यस मैडम बोलना सही नहीं है. इससे बच्चों में देशभक्ति की भावना नहीं आती है. इस दौरान उन्होंने कहा था कि प्रदेश के 1.22 लाख सरकारी स्कूलों में 'जय हिंद' बोलना अनिवार्य किया जाएगा. शिक्षा मंत्री ने यहा भी कहा था कि जल्द ही ये नियम प्राइवेट स्कूलों के लिए भी अनिवार्य किया जाएगा.

पिछले साल एक अक्टूबर से मध्य प्रदेश में सतना के सरकारी स्कूलों के लिए ये आदेश दिया गया था. सितंबर महीने में सरकार ने कहा था कि पहले सतना के स्कूलों में इसका प्रयोग किया जा रहा है इसके बाद से पूरे राज्य में इस आदेश को लागू किया जाएगा.

POPULAR ON IBN7.IN