अंधी कांग्रेस को विकास नहीं दिखता : शिवराज

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को विपक्षी पार्टी को 'अंधी' कहा। उन्होंने गुजरात के भरूच जिले के अंकलेश्वर में गुजरात गौरव यात्रा में हिस्सा लिया। प्रधानमंत्री के गृहराज्य में अपनी शैली के उलट कांग्रेस पर बिफरते हुए उन्होंने कहा कि 'अंधी कांग्रेस को विकास नहीं दिखता।' भाजपा के मध्यप्रदेश कार्यालय द्वारा जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, अंकलेश्वर की जनसभा को संबोधित करते हुए शिवराज ने कहा, "नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में गुजरात ने अभूतपूर्व विकास किया है। घोटाले करने वाली कांग्रेस को विकास नहीं दिखेगा। विकास देखने के लिए आंखें चाहिए। अंधों को विकास नहीं दिखता, विकास देखने के लिए केवल आंख नहीं, बुद्धि भी चाहिए, सोच-समझ भी चाहिए।"

उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि गुजरात को बदनाम करने वालों और गुजरात के विकास का मजाक उड़ाने वालों को सबक सिखाएं। गुजरात को बदनाम करने वालों को जनता बर्दाश्त नहीं करेगी।

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने हाल ही में गुजरात दौरे के दौरान विकास के मॉडल की आलोचना करते हुए कहा था कि 'मोदीजी ने एक साथ इतने झूठ बोले कि राज्य में विकास पागल हो गया।' पलटवार करते हुए भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा था, "राहुल इटली का चश्मा लगाते हैं, इसलिए उन्हें विकास नहीं दिखता।" इन दिनों 'विकास पागल हो गया' हैशटैग सोशल मीडिया पर खूब ट्रेंड्र कर रहा है।

कश्मीर समस्या के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार बताते हुए शिवराज ने कहा, "यदि जम्मू-कश्मीर का मामला पं़ जवाहरलाल नेहरू ने सरदार पटेल को दे दिया होता तो आज जम्मू-कश्मीर की समस्या नहीं रहती।" 

उन्होंने कहा कि गुजरात की धरती पर तीन महापुरुषों ने जन्म लिया है। वे हैं महात्मा गांधी, सरदार वल्लभभाई पटेल और नरेंद्र मोदी। महात्मा गांधी केवल गुजरात के नहीं, पूरी दुनिया के गौरव हैं। यदि वल्लभभाई पटेल न होते तो भारत का यह स्वरूप भी नहीं होता जो आज है। नरेंद्र मोदी गुजरात ही नहीं, भारत का गौरव विश्व में बढ़ा रहे हैं।

शिवराज ने कहा कि गुजरात में कपास का उत्पादन चार गुना बढ़ गया है। मूंगफली का उत्पादन दोगुना हो गया है। फलों का उत्पादन चार गुना हो गया है। सब्जियों का उत्पादन छह गुना हो गया है। 

उन्होंने आगे कहा कि कांग्रेस के शासन की तुलना में 6000 मिल्क को-अपरेटिव सोसायटी अधिक कार्य कर रही हैं। भाजपा के कार्यकाल में 50 नई यूनिर्वसिटी खुली हैं। कांग्रेस शासन में सिर्फ सात यूनिवर्सिटी होती थी। इंजीनियरिंग कलेजों में आज डेढ़ लाख सीटें हैं, जो पहले सिर्फ 8 हजार थीं। दो दशकों में गुजरात का बजट बढ़कर पौने दो लाख करोड़ रुपये हो गया है। वर्ष 1995-96 में गुजरात में प्रति व्यक्ति आय साढ़े तेरह हजार रुपये थी, जो आज 10 गुना बढ़ गई है। 

शिवराज ने कहा कि आदर्श सोसायटी घोटाला, कोयला घोटाला, कोयले की दलाली समरीन घोटाला, टूजी घोटाला और जीजाजी घोटाला करने वाली कांग्रेस विकास नहीं देख सकती। कांग्रेस ने हिंदुस्तान को बर्बाद कर दिया था। कांग्रेस के समय गुजरात में केवल घोटाले होते थे। बिजली, पानी, सड़क, खेती सबकी बहुत खराब हालत थी। सिर्फ दंगे होते थे और कर्फ्यू में समय बीतता था। 

उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री मोदी के मार्गदर्शन में आज गुजरात शांति का टापू बन गया है। विकास का मॉडल बन गया है। कई राज्य गुजरात के विकास से प्रेरित हो रहे हैं। मोदी जैसा प्रधानमंत्री इसके पहले देश में नहीं हुआ। आज पूरे विश्व में प्रधानमंत्री मोदी का मान-सम्मान है।" 

POPULAR ON IBN7.IN