मप्र में कई नदियां उफान पर, बांध अब भी खाली

मध्यप्रदेश के विभिन्न हिस्सों में हुई सामान्य से भारी बारिश ने शुक्रवार को मौसम खुशगवार बनाया, साथ ही कई नदियों में उफान ला दिया। भारी बारिश के बावजूद राज्य के अधिकांश बड़े बांध अब भी अपने उच्चतम स्तर तक नहीं भर पाए हैं।

राज्य में बीते दो दिनों में हुई बारिश ने बेतवा, जामनी, नर्मदा, ताप्ती, काली सिंध, धसान सहित अन्य नदियों के जलस्तर को बढ़ा दिया है। कई स्थानों पर तो आवागमन तक प्रभावित हो रहा है। धसान नदी का जलस्तर बढ़ने से पुल पर पानी आने के चलते छतरपुर-टीकमगढ़ के बीच का सड़क संपर्क टूट गया है।

इसी तरह शाजापुर में हुई बारिश से कई बस्तियों में पानी भर गया है, जबकि आगर-मालवा जिले के नलखेड़ा क्षेत्र में भारी बारिश होने से बगुलामुखी पुलिया पर भी पानी आ गया है, जिससे आवागमन प्रभावित हो रहा है।

राज्य में दो दिनों में हुई बारिश के बावजूद तमाम बड़े बांध अब भी अपने उच्चतम जलस्तर को हासिल नहीं कर पाए हैं। नर्मदा नियंत्रण प्राधिकरण के मुताबिक, बरगी बांध दो मीटर, बरमान बांध 13 मीटर, तवा बांध चार मीटर, इंदिरा सागर बांध 10 मीटर, ओंकारेश्वर बांध छह मीटर, महेश्वर बांध 17 मीटर और सरदार सरोवर लगभग आठ मीटर अपने उच्चतम स्तर से नीचे है।

POPULAR ON IBN7.IN