भोपाल के कोलार का नाम अब 'मुखर्जी नगर'

मध्यप्रदेश में केंद्र सरकार की तर्ज पर योजनाओं, स्थानों का नाम बदलने का दौर चल रहा है। उसी क्रम में राजधानी के कोलार क्षेत्र को अब 'श्यामा प्रसाद मुखर्जी नगर' के नाम से जाना जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को कोलार में 156 करोड़ रुपये की लागत के विकास कार्यो के शुभारंभ अवसर पर जन-समूह को संबोधित करते हुए ऐलान किया कि कोलार क्षेत्र को श्यामा प्रसाद मुखर्जी नगर के नाम से जाना जाएगा। इसका व्यवस्थित विकास कर सर्वसुविधायुक्त अल्ट्रा मॉडर्न टाउनशिप बनाई जाएगी।

चौहान ने आगे कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन 25 दिसंबर से डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी नगर में नल-जल प्रदाय होने लगेगा। इस क्षेत्र में तहसील कार्यालय भी जल्दी शुरू किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय भवन का लोकार्पण किया और यहां बीए और एमएससी कक्षाएं शुरू करने की घोषणा की। इस अवसर पर भोपाल शहर के शासकीय महाविद्यालयों में पढ़ रहे विद्यार्थियों को स्मार्ट फोन प्रदान किए गए। उन्होंने प्रतीक स्वरूप किसानों को खसरे की नि:शुल्क नकल भी प्रदान की।

मुख्यमंत्री चैहान ने किसानों के लिए मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना, प्रतिभाशाली बच्चों के लिए मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना, गरीबों के लिए दीनदयाल रसोई जैसी अनूठी और नवाचारी योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि हर गरीब व्यक्ति के पास रहने के लिए अपना भूखंड या मकान होगा। प्रदेश में अगले दो वर्षो में 15 लाख मकान बनाए जाएंगे।

इस मौके पर भोपाल के सांसद आलोक संजर विधायक रामेश्वर शर्मा, महापौर भोपाल आलोक शर्मा सहित प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

POPULAR ON IBN7.IN