मप्र में कैशलेस अभियान के तहत लगेंगे डिजि-धन मेले

भोपाल: देश में नोटबंदी के बाद कैशलेस अर्थव्यवस्था चलाने की चल रही कवायद के बीच मध्यप्रदेश में इसको लेकर अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में कैशलेस लेने-देन को प्रोत्साहित करने डिजि-धन मेले लगाए जाएंगे। आधिकारिक जानकारी के अनुसार, राज्य के मुख्य सचिव बसंत प्रताप सिंह की अध्यक्षता में शुक्रवार को यहां मंत्रालय में कैशलेस को लेकर अधिकारियों की बैठक हुई। इसमें बताया गया कि कैशलेस लेन-देन को प्रोत्साहित करने के लिए भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर और देवास में डिजि-धन मेले लगाए जाएंगे। ये मेले एक दिवसीय होंगे, जिनमें जनसामान्य को जागरूक किया जाएगा।

डिजि-धन मेलों में आमजन बैंक पदाधिकारियों से कैशलेस लेन-देन और इसके लिए रुपे कार्ड, यूएसएसडी, यूपीआई आदि के उपयोग की प्रक्रियाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। मेले में उपभोक्ताओं के लिए संचालित लकी ग्राहक योजना और व्यापारियों के लिए संचालित डिजि-धन व्यापार योजना के ड्रॉ भी निकाले जाएंगे।

डिजि-धन मेले में बैंकों द्वारा व्यापारियों के लिए पीओएस मशीन के पंजीयन तथा उनकी बिक्री, बैंक खाता खोलने, डेबिट कार्ड के लिए पंजीयन तथा उसके वितरण की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। मेले में आधार पंजीयन, आधार नंबर को खाते से लिंक करवाने तथा आधार में संशोधन की सुविधा भी रहेगी। इसके साथ ई-गवर्नेस, लोक सेवा केंद्र की गतिविधियों, ई-वॉलेट और मोबाइल वॉलेट के बारे में भी जानकारी दी जाएगी।

POPULAR ON IBN7.IN