त्रिपाठी 4 अप्रैल को मिजोरम के राज्यपाल की शपथ लेंगे

आईजोल :पश्चिम बंगाल और बिहार के राज्यपाल के. एन. त्रिपाठी को मिजोरम का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है और वह चार अप्रैल को पद एवं गोपनीयता की शपथ लेंगे। बुधवार को अधिकारियों ने इस आशय की जानकारी दी। मिजोरम सरकार के प्रवक्ता एल. आर. सैलो ने आईएएनएस से कहा, "त्रिपाठी यहां शनिवार को आएंगे और शाम चार बजे राजभवन में पद एवं गोपनीयता की शपथ लेंगे।"

निवर्तमान राज्यपाल अजीज कुरैशी को पिछले सप्ताह केंद्र सरकार ने पद से हटा दिया था। वह चार अप्रैल की सुबह राज्य से चले जाएंगे।

इस बीच मिजोरम में छात्रों के संगठन ने राज्य में राज्यपालों के धड़ल्ले से हो रहे बदलाव के विरोध में प्रदर्शन की घोषणा की है।

कांग्रेस शासित मिजोरम आठ माह में सात राज्यपालों का मंजिल रहा है।

मिजो जिरलै पावल या मिजो छात्र फेडरेशन (एमएसएफ) राज्य में छात्र संगठनों का शीर्ष निकाय है। शीर्ष निकाय ने मंगलवार को कहा कि वह यहां केंद्र सरकार के कार्यालय के सामने प्रदर्शन करेगा और जब 9-10 को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी जब राज्य के दौरे पर यहां पहुंचेंगे तब प्रदर्शन का आयोजन करेगा।

10 अप्रैल को राष्ट्रपति मिजोरम विश्वविद्यालय के नौवें वार्षिक दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि होंगे।

एमजेडपी के महासचिव रामदीनलिआना रेंथलेई ने एक बयान में कहा है, "मिजोरम के राज्यपालों की लगातार बर्खास्तगी और स्थानांतरण यह प्रदर्शित करता है कि केंद्र सरकार किस नजर से मिजोरम को देखती है।"

उन्होंने कहा, "एमजेडपी इस तथ्य को मंजूर नहीं करेगा कि केंद्र सरकार राज्य को ऐसे राज्यपालों के ठिकाने की तरह इस्तेमाल करे जिसे वह नापसंद करती है या जिनसे इस्तीफा लेना चाहती है। आप हमारी जमीन को वह जगह नहीं बना सकते जहां आप केवल कचरा फेंकते हैं।"

एमजेडपी ने कहा कि राजभवन के सामने उस समय प्रदर्शन किया जाएगा जब त्रिपाठी वहां शपथ ग्रहण समारोह के लिए पहुंचेंगे।

  • Agency: IANS