क्रिसमस पर मेघायल, मिजोरम को बिजली देगा त्रिपुरा

अगरतला/आइजोल: क्रिसमस के त्योहार के मद्देनजर ईसाई बहुल पूर्वोत्तर राज्यों मेघालय और मिजोरम को त्रिपुरा से बिजली आपूत्र्ति की जाएगी, ताकि यहां त्योहार के जश्न में बाधा न आए। त्रिपुरा के एक मंत्री ने सोमवार को यह जानकारी दी।

त्रिपुरा के ऊर्जा मंत्री माणिक डे ने अगरतला में आईएएनएस को बताया, "हमने मिजोरम को 15 मेगावाट बिजली और मेघालय को 20 मेगावाट बिजली आपूत्र्ति रविवार से शुरू कर दी है, जो दो जनवरी तक जारी रहेगी।"

मिजोरम राज्य बिजली विभाग के एक अधिकारी ने आइजोल में बताया कि त्रिपुरा से अतिरिक्त बिजली आपूत्र्ति को देखते हुए मिजोरम के प्रमुख वार्षिक त्योहार में बिजली आपूत्र्ति पर्याप्त रहेगी।

दुर्गा पूजा के दौरान त्रिपुरा को मिजोरम ने 15 मेगावाट और मेघालय ने 20 मेगावाट बिजली आपूर्ति की थी, जिसके बदले में त्रिपुरा क्रिसमस के त्योहार के दौरान दोनों राज्यों को बिजली आपूत्र्ति कर रहा है।

पूर्वोत्तर के तीन ईसाई बहुत राज्यों मिजोरम, मेघालय और नागालैंड में क्रिसमस धूमधाम से मनाया जाता है, जहां 80 फीसदी से ज्यादा आबादी ईसाई है।

क्रिसमस और नए साल के जश्न को देखते हुए मिजोरम में सुरक्षा व्यवस्था भी कड़ी कर दी गई है, ताकि लोग शांतिपूर्वक त्योहार मना सकें।

पुलिस प्रवक्ता सी. लालडीना ने आइजोल में कहा, "मिजोरम पुलिस क्रिसमस और नए साल के दौरान संवदेनशील इलाकों में निगरानी और गश्ती बढ़ाएगी।"

उन्होंने बताया कि मिजोरम पुलिस पहले की कई हेल्पलाइन सेवाएं शुरू कर चुकी है।

लालडीना ने कहा कि पटाखों पर प्रतिबंध सख्ती से लागू किया जाएगा और कार्यकारी मजिस्ट्रेट भी सरकारी आदेशों को लागू करवाने के लिए ड्यूटी पर तैनात होंगे।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

POPULAR ON IBN7.IN