मिजोरम, अरुणाचल में राज्यसभा चुनाव 19 जून को

आइजोल/इटानगर: कांग्रेस शासित प्रदेशों मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश की दो राज्यसभा सीटों के लिए 19 जून को चुनाव कराए जाएंगे। यह जानकारी मंगलवार को एक अधिकारी ने दी। मिजोरम से राज्यसभा सदस्य विपक्षी मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के लालहमिंग लिआना का कार्यकाल 18 जुलाई को समाप्त हो रहा है। अरुणाचल प्रदेश से राज्यसभा सदस्य मुकुट मिथी का कार्यकाल 26 मई को समाप्त हो चुका है।

पिछले महीने हुए विधानसभा चुनाव में 60 सीटों वाली विधानसभा में 42 सीटें जीत कर कांग्रेस सत्ता में आई है। 40 सदस्यीय मिजोरम विधानसभा में कांग्रेस के 33 सदस्य हैं।

राजनीतिक विश्लेषक तापस डे ने कहा कि दोनों राज्यों में विधायकों की संख्या को देखते हुए कांग्रेस के प्रत्याशियों की जीत तय मानी जा रही है।

भारतीय जनता पार्टी की अरुणाचल प्रदेश इकाई ने राज्यसभा की सीट के लिए प्रत्याशी उतारने का फैसला लिया है।

अरुणाचल विधानसभा में भाजपा को 11 सीटें मिली हैं जबकि उसकी सहयोगी पार्टी पीपुल्स पार्टी अरुणाचल को पांच सीटें मिली हैं।

भाजपा के नवनिर्वाचित विधायक दल के नेता तामियो तागा ने कहा, "यह जानते हुए भी कि हमारे पा संख्या बल नहीं है हमने लोकतांत्रिक मूल्यों को ध्यान में रखते हुए राज्यसभा चुनाव में अपना प्रत्याशी उतारने का फैसला लिया है।"

चुनाव आयोग ने सोमवार को अधिसूचना जारी कर कहा है 9 जून तक नामांकन किया जा सकता है। अगले दिन नामंकन की जांच होगी और 12 जून तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।

19 जून को मतदान समाप्ति के तुरंत बाद ही मतों की गिनती शुरू हो जाएगी।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

 

POPULAR ON IBN7.IN