मिजोरम में फिर पेश होगा अंतरिम बजट

आईजोल: मिजोरम सरकार वित्त वर्ष 2014-15 का नियमित बजट पेश करने के स्थान पर एक बार फिर अंतरिम बजट पेश करेगी। ऐसा इसलिए होगा क्योंकि योजना आयोग राज्य के लिए अभी तक योजना तय नहीं कर पाया है। यह जानकारी एक अधिकारी ने यहां गुरुवार को दी।

कांग्रेस नीत मिजोरम सरकार ने योजना आयोग द्वारा राज्य के लिए कोई वार्षिक योजना न तय कर पाने की वजह से वित्त वर्ष के पहले चार महीने (अप्रैल से जुलाई) के लिए मार्च में अंतरिम बजट पेश किया था।

वित्त सचिव एफ. वानलालरौता ने संवाददाताओं से कहा, "मिजोरम विधानसभा में मानसून सत्र की शुरुआत आठ जुलाई को होगी। योजना आयोग द्वार चालू वित्त वर्ष के लिए किसी योजना को मंजूरी न देने की वजह से अगले दो या तीन महीने के लिए फिर से अंतरिम बजट पेश किया जाएगा।"

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीत केंद्र की नई सरकार ने दो दिन पहले ही काम शुरू किया है और इसके साथ ही योजना आयोग के भी पुनर्गठन की संभावना है, जिससे राज्य की योजना तय करने में कुछ देरी होगी।

लोकसभा चुनाव हाल ही में संपन्न हुआ है और 2014-15 का बजट अभी तय किया जाना बाकी है। योजना आयोग ने मार्च और अप्रैल में मुख्यमंत्रियों व अधिकारियों के साथ बैठक कर उनसे वार्षिक योजनाएं तय करने की बात कही थी।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

POPULAR ON IBN7.IN