मिजोरम चुनाव : मतदान जारी

आईजोल: लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के तहत मिजोरम की एकमात्र सीट के लिए मतदान शुक्रवार सुबह शुरू हो गया। राज्य की एकमात्र विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए भी मतदान साथ-साथ कराया जा रहा है। अधिकारियों ने बताया कि राज्य के 7,02,189 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करते हुए लोकसभा चुनाव के लिए मैदान में उतरे तीन उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे।

इस संसदीय सीट पर कांग्रेस के सी.एल.रौला, युनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) के रॉबर्ट रोमाविया रॉयते और आम आदमी पार्टी (आप) के एम.ललमानजुआला के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है।

यहां नौ अप्रैल को मतदान होने वाला था, लेकिन गैर सरकारी संगठनों व छात्र संगठनों के चुनाव के बहिष्कार की अपील और तीन दिवसीय बंद के कारण मतदान की तारीख बढ़ा दी गई थी।

ह्रैंगटुजरे विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव के तहत भी शुक्रवार को ही मतदान शुरू हुआ। मुख्यमंत्री लल थनहवला ने यह सीट छोड़ी है, जिसके कारण यहां उपचुनाव कराए जा रहे हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में उन्होंने दो सीटों से जीत दर्ज की थी।

यहां से कांग्रेस के उम्मीदवार वनलालावम्पुई चावंगथु हैं, जबकि यूडीएफ ने एच. लल्दुहाव्मा को मैदान में उतारा है, जो पिछले विधानसभा चुनाव में भी पार्टी के उम्मीदवार थे और चुनाव हार गए थे।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

POPULAR ON IBN7.IN