मिजोरम कर रहा सीमा व्यापार की तैयारी : राज्यपाल

आईजोल : मिजोरम के राज्यपाल वक्कॉम बी. पुरुषोत्तमन ने यहां रविवार को गणतंत्र दिवस के मौके पर कहा कि मिजोरम म्यांमार और बांग्लादेश के साथ व्यापार को बढ़ावा देने के लिए अधोसंरचना का विकास कर रहा है। राज्यपाल ने असम रायफल्स मैदान पर तिरंगा फहराने के बाद कहा, "सीमा व्यापार को बढ़ावा देने के लिए सीमा के पास अधोसंरचना तैयार की गई है। लांगतलाई जिले में जोरिनपुरी के पास प्रस्तावित भूमि सीमा शुल्क चौकी के लिए हाल में केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय से सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है।"

उन्होंने कहा, "प्रस्तावित सीमा अधोसंरचना के पूर्ण होने के बाद मिजोरम किसी भी दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के साथ व्यापार का द्वार हो जाएगा।"

राज्यपाल ने कहा कि नई भूमि उपयोग नीति से समाज के विकास में काफी मदद मिली है और राज्य की आर्थिक विकास दर 11वीं पंच वर्षीय योजना अवधि में 11 फीसदी रही, जबकि राष्ट्रीय दर 7.8 फीसदी है।

उन्होंने कहा कि मिजोरम सरकार ने 2016 ओलंपिक खेलों के लिए खिलाड़ियों को तैयार करने का एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य तैयार किया है।

उन्होंने कहा कि 'ओलंपिक विजन 2016' कार्यक्रम के तहत खिलाड़ियों को गहन प्रशिक्षण दिया जाएगा।

उन्होंने कहा, "खेल में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए राज्य में विभिन्न स्थानों पर विश्व स्तरीय अधोसंरचना तैयार किया गया है।" उन्होंने कहा कि सरकार हर खेल में कम से कम उम्र के खिलाड़ियों को चुनने पर ध्यान दे रही है।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

POPULAR ON IBN7.IN