लल थनहवला शनिवार से शुरू करेंगे अगला कार्यकाल

आईजोल : लल थनहवला के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी शनिवार को लगातार दूसरी बार मिजोरम में सरकार बनाएगी। मिजोरम की राजधानी में अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। मिजोरम मुख्यमंत्री कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, "मिजोरम के राज्यपाल वैक्कम बी. पुरुषोत्तम शनिवार को सुबह 11.0 बजे राजभवन में लल थलहवला और उनके मंत्रिमंडल के मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे।"

कांग्रेस के नवनिर्वाचित विधायकों ने बुधवार को यहां बैठक की और औपचारिक तौर पर 71 वर्षीय थनहवला को कांग्रेस विधायक दल का नेता चुना।

कांग्रेस के राज्य में अगली सरकार बनाने का दावा करने के बाद राज्यपाल पुरुषोत्तम ने थनहवला को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया।

म्यांमार और बांग्लादेश की सीमाओं से लगे इस पूर्वोत्तर पहाड़ी राज्य में कांग्रेस की यह छठी सरकार होगी।

राज्य में 25 नवंबर को विधानसभा चुनाव हुए थे। बीते सोमवार को हुई मतगणना में कांग्रेस ने राज्य के 40 में से 33 विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज की। पांच सीटों पर विपक्षी पार्टी मिजो नेशनल फ्रंट को और एक सीट पर मिजोरम पीपुल्स कांफ्रेंस को जीत मिली है।

पूर्वी लांगतलाई विधानसभा के चुनाव परिणाम को एक मतदान केंद्र पर खराब इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के कारण रोक दिया गया था।

लांगतलाई विधानसभा के तियादांगिलुंग मतदान केंद्र पर बुधवार को दोबारा मतदान कराया गया, तथा मतगणना गुरुवार को की जाएगी।

थलहवला पांचवीं बार राज्य के मुख्यमंत्री बनेंगे। वह दो विधानसभा सीटों, सेरछिप और रांगतुजरे से जीते हैं।

थनहवला पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भी हैं, तथा उन्होंने इसाई एवं जनजाति बहुल राज्य में 70 के दशक में कांग्रेस का आधार मजबूत किया। वह 1978 के बाद से रिकॉर्ड नौंवी बार विधायक चुने गए।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

POPULAR ON IBN7.IN