महाराष्ट्र में ओलावृष्टि-बारिश से एक शख्स की मौत

महाराष्ट्र   के कुछ हिस्सों में बेमौसम ओलावृष्टि और भारी बारिश होने के चलते एक व्यक्ति की मौत हो गयी और फसलों को नुकसान पहुंचा.  राज्य सरकार के अधिकारियों ने बताया कि बारिश संबंधी घटनाओं के कारण दो महिलाएं घायल भी हुयी हैं. धुले, नांदुबार, बीड और जलना जिलों में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि हुयी.  राज्य के राजस्व विभाग के एक अधिकारी ने बताया, ‘इस व्यापक क्षेत्र में सुबह साढ़े सात बजे से ओलावृष्टि शुरू हुयी और यह आधे घंटे तक लगातार जारी रही.’’ आपको बता दें कि उत्तर भारत में भी आंधी-तूफान और ओलावृष्टि का अनुमान  मौसम विभाग   ने लगाया है.  मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश और ओले गिरने की भी खबर है.


पंजाब और हरियाणा में न्यूनतम तापमान में मामूली वृद्धि हुई है लेकिन कई हिस्सों में अब भी ठंड बरकरार है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने आज यहां बताया कि पारा तीन डिग्री तक बढ़ा लेकिन राज्य में अब भी ठंड है. पंजाब के लुधियाना में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पटियाला में न्यूनतम तापमान 9 डिग्री से. जबकि अमृतसर में 6.2 डिग्री से. दर्ज किया गया. हलवारा और फरीदकोट में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक क्रमश: 10.7 डिग्री से. और 9 डिग्री से. दर्ज किया गया. गुरदासपुर में न्यूनतम तापमान 6.1 डिग्री से. दर्ज किया गया. हरियाणा और पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री से. दर्ज किया गया. 


कश्मीर घाटी में भी हल्की बारिश व बर्फबारी होने की संभावना है. मौसम कार्यालय ने रविवार को यह अनुमान जताया. इसी बीच, घाटी और लद्दाख क्षेत्र में रविवार को भी तापमान हिमांक बिंदु से नीचे दर्ज किया गया. मौसम कार्यालय के अनुसार, "अगले 24 घंटों के दौरान हम घाटी में हल्की बारिश और बर्फबारी की उम्मीद कर रहे हैं. इस अवधि के दौरान जम्मू क्षेत्र में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे. "