एनजीटी का क्षेत्रीय सम्मेलन शनिवार से पुणे में

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देंवेंद्र फडणवीस शनिवार को पुणे में राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) के क्षेत्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। सम्मेलन में पर्यावरण सुरक्षा और सरंक्षण से जुड़े विभिन्न ज्वलंत मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

सम्मेलन के आयोजकों -एनजीटी के सुभाष करहाले और असीम सरोदे ने सोमवार को बताया कि एनजीटी सम्मेलन में महाराष्ट्र, गुजरात, दमन एवं दीव के प्रतिनिधि, मंत्री, सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालयों के न्यायाधीश, देशभर के वकील, कार्यकर्ता, शिक्षाविद और छात्र शामिल होंगे।

सरोदे ने कहा कि सम्मेलन में सभी हितधारकों के बीच पर्यावरण के प्रति जागरूकता पैदा करने की जरूरत और पर्यावरणीय कानूनों के अनुरूप सतत विकास के महत्व को समझने पर बल दिया जाएगा।

फडणवीस के अलावा उद्घाटन समारोह में एनजीटी के अध्यक्ष न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) स्वतंत्र कुमार, सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति एम.बी. लोकुर, न्यायमूर्ति यू.डी. साल्वी और न्यायमूर्ति डी.वाय. चंद्रचूड़ भी मौजूद रहेंगे।

सम्मेलन में तीन तकनीकी सत्र होंगे, जिनकी अध्यक्षता बंबई उच्च न्यायालय के न्यायाधीश अभय ओका, गुजरात उच्च न्यायालय के न्यायाधीश पी.पी. भट्ट, एनजीटी (एसजेडबी) चेन्नई के न्यायिक सदस्य न्यायाधीश पी. ज्योतिमणि जैसी दिग्गज हस्तियां करेंगी।

सम्मेलन का समापन सत्र रविवार को वानोरी में धनवंतरी प्रेक्षागृह में आयोजित होगा, जिसमें गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर और सर्वोच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति ए.एम. खानविलकर जैसे लोग संबोधित करेंगे।

POPULAR ON IBN7.IN