updated 4:27 PM CST, Jan 23, 2017
ताजा समाचार

महाराष्ट्र में रसायन फैक्ट्री में विस्फोट, 5 मरे

 Smoke billows out of a chemical factory in MIDC industrial complex where an explosion took place in a boiler at a private chemical company in Mumbai, on May 26, 2016. At least five workers were killed and around 125 others injured in the accident. (Photo: IANS) Smoke billows out of a chemical factory in MIDC industrial complex where an explosion took place in a boiler at a private chemical company in Mumbai, on May 26, 2016. At least five workers were killed and around 125 others injured in the accident. (Photo: IANS)

ठाणे (महाराष्ट्र): डोंबिवली शहर के एमआईडीसी औद्योगिक परिसर स्थित एक निजी कंपनी में गुरुवार सुबह भीषण विस्फोट से कम से कम पांच मजदूरों की मौत हो गई, जबकि 125 अन्य घायल हो गए। मनपाड़ा पुलिस थाने के एक अधिकारी ने कहा कि डोंबिवली शहर के बाहरी इलाके में स्थित महाराष्ट्र इंडस्ट्रीयल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (एमआईडीसी) कॉम्प्लेक्स के फेज 2 में प्रोबेस इंटरप्राइजेज में सुबह 11 बजे के आसपास एक भीषण विस्फोट हुआ, जिसके बाद फैक्ट्री में भयानक आग लग गई।  

आग पर जल्द काबू पा लिया गया और जब धुआं छटा तो पता चला कि पूरी फैक्ट्री क्षतिग्रस्त हो चुकी है। भीषण विस्फोट से आसपास स्थित हर्बर्ट ब्राउन फार्मा एंड रिसर्च तथा आचार्य ग्रुप से संबंधित दो अन्य फैक्ट्रियों को भारी नुकसान पहुंचा है। 

कुछ प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि विस्फोट इतना जोरदार था कि ऐसा लगा जैसे कोई बम फटा हो। विस्फोट की आवाज चार से पांच किलोमीटर के दायरे में सुनी गई, जिससे आसपास स्थित कई रिहायशी व औद्योगिक इमारतों की खिड़कियों के शीशे चटख गए। 

विस्फोट की तीव्रता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि दो किलोमीटर के दायरे में स्थित मकान हिल गए, वाहनों के चालक व मवेशी घायल हो गए। इससे मोबाइल सेवा भी बाधित हुई।

स्थानीय लोगों को लगा कि भूकंप आ गया है और वे घर से बाहर निकलकर सुरक्षित जगह पर पहुंच गए।

जिलाधिकारी महेंद्र कल्याणकर ने कहा, "दुर्घटना से निपटने के लिए डोंबिवली, ठाणे, कल्याण व आसपास के इलाकों से अग्निशमन की 15 गाड़ियां, ठाणे व पुणे से राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल के दल, मुंबई से राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) का दल घटनास्थल पर पहुंचा।"

कल्याणकर ने कहा कि घायलों को निकटवर्ती सरकारी व निजी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है, जिनके लिए रक्त का इंतजाम करने के साथ ही राहत के अन्य उपाय किए गए हैं।

घटना को गंभीरता से लेते हुए उद्योग मंत्री सुभाष देसाई ने घोषणा की है कि डोंबिवली के अंदर और बाहर स्थित सभी रासायनिक औद्योगिक इकाइयों को किसी अन्य जगह पर भेजा जाएगा।

उन्होंने यह भी घोषणा की कि शहर में इस तरह के सभी रासायनिक उद्योगों को एक सप्ताह के लिए बंद कर दिया जाएगा और विभिन्न सुरक्षा उपायों का क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के लिए निरीक्षण व जांच अभियान चलाया जाएगा। 

मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने दुर्घटना पर संवेदना जताई और पीड़ितों को राहत व पुनर्वास उपाय के प्रति आश्वस्त किया। उन्होंने विभिन्न अस्पतालों में भर्ती लोगों से शाम में मुलाकात भी की।

जिला अधिकारियों को विस्फोट के कारणों की जांच करने का आदेश दिया गया है और डोंबिवली के एमआईडीसी इलाके में स्थित 900 औद्योगिक इकाइयों की सुरक्षा समीक्षा की जाएगी।

--आईएएनएस 

 

  • Agency: IANS
Poker sites http://gbetting.co.uk/poker with all bonuses.