आईएस के चंगुल से मुक्त फादर टॉम केरल पहुंचे

केरल के कैथोलिक पादरी टॉम उझुन्नालिल रविवार को कोच्ची पहुंच गए। उन्हें पिछले महीने यमन में एक अज्ञात जगह से आईएस के चंगुल से छुड़ाया गया था। कोच्चि हवाईअड्डे पहुंचने पर सुबह सात बजे टॉम का उनके परिवार, गिरजाघर के पादरियों और कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्षी दल के नेताओं ने उनका स्वागत किया।

हालांकि, इस दौरान राज्य सरकार का कोई भी प्रतिनिधि मौजूद नहीं था।

उझुन्नालिल ने कहा, "मेरा साथ देने वाले सभी लोगों को शुक्रिया। भगवान सभी लोगों पर आशीष बनाए रखे। घर वापसी किसी के लिए भी सबसे सुखद अनुभूति होती है और मुझे भी यह अनुभूति हो रही है।"

आधा दर्जन कांग्रेस विधायकों के साथ आए विपक्ष के नेता रमेश चेन्नीथला ने कहा कि यह बहुत अनुचित है कि राज्य सरकार की ओर से यहां कोई भी मौजूद नहीं है।

चेन्नीथला ने कहा, "कम से कम राज्य सरकार का एक प्रतिनिधि यहां जरूर होना चाहिए था। मुझे उम्मीद है कि सरकार इस गलती में सुधार करेगी।"

हवाईअड्डे पर कोट्टायम से लोकसभा सांसद जोस के.मणि और पांच बार के पूर्व लोकसभा सांसद और पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री पी.सी.थॉमस भी मौजूद थे।

उझुन्नालिल हवाईअड्डे से डोन बॉस्को हाउस गए और सैंट मैरीज बैसिलिका कॉन्वेंट में प्रार्थना सभा में हिस्सा लिया और आर्कबिशॉप हाउस का दौरा किया।

इसके बाद वह कोट्टायम जिले में पाला के पास अपने गृहनगर रामपुरम जाएंगे।

वह शाम में रामपुरम स्थित अपने मोहल्ले में विशेष थैंक्सगिविंग प्रार्थना में हिस्सा लेंगे और एक रिसेप्शन में शामिल होंगे।

उन्हें 12 सितंबर को आईएस के चंगुल से छुड़ाकर ओमान लाया गया था। वह वैटिकन सिटी भी गए थे, जहां उन्होंने पोप फ्रांसिस से मुलाकात की थी।

उझुन्नालिल 28 सितंबर को दिल्ली पहुंचे थे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की थी।

वह केरल के मुख्यमंत्री पिनारई विजयन और पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी से भी मुलाकात कर सकते हैं।

POPULAR ON IBN7.IN